छात्र-छात्राओं व शोधकर्ताओं के लिए अति महत्वपूर्ण रहा UAE Corporate Taxation & Union Budget 2023

India Uttar Pradesh Uttarakhand तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

मुरादाबाद। एम0आई0टी0 फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट में गेस्ट लैक्चर का आयोजन किया गया। इस गेस्ट लैक्चर का विषय “UAE Corporate Taxation & Union Budget 2023″रहा। यह विषय छात्र-छात्राओं एवं शोधकर्ताओं के लिए अति महत्वपूर्ण है। इस गेस्ट लैक्चर के द्वारा छात्र-छात्राओं को फाइनैन्स के विभिन्न पहलुओं तथा टैक्सेशन के बारें में जानकारी प्राप्त हुई।

इस गेस्ट लैक्चर के प्रमुख प्रवक्ता श्री अश्वनी रस्तौगी (चार्टड एकाउन्टैन्ट) रहे, जो कि जाने माने संस्थानों में तथा मुरादाबाद के फानैनशियल सैक्टर की एक प्रमुख हस्ती के रूप में जाने जाते है । इस गेस्ट लैक्चर का उद्देश्य प्रबन्धन विभाग के छात्र-छात्राओं को फाइनैन्स और उसके बदलते स्वरूप से अवगत कराना है, उन्होंने बताया कि किस तरह फाइनैन्स ने अपने पारम्परिक बंधनों को तोड़कर आधुनिकता में प्रवेश किया है । श्री अश्वनी रस्तौगी ने बताया कि किस तरीके से एम0 बी0ए0 फाइनैन्स के छात्र-छात्राएं अपना भविष्य कोरपोरेट टैक्सेशन में बना सकते है । इस क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनाएं है क्योकि सभी देशी विदेशी कम्पनियां इस क्षेत्र से जुडी हुई है ।

श्री अश्वनी रस्तौगी ने छात्र-छात्राओं से चर्चा करते हुये नये परिवर्तनों को अंगीकार करने की व्यवस्था पर बल दिया एवं छात्र-छात्राओं की जिज्ञासाओं को शान्त करते हुए प्रबन्धन के क्षेत्र में सफल होने के सूत्र बताए। उन्होने सभी छात्रों को बजट 2023 के ऊपर प्रकाश डाला और बताया कि किस तरीके से इस बजट में सरकार ने पुरानी व नई टैक्स प्रणाली को लागू किया है। उन्होने आगे यह बताया कि इस बजट में विशेषकर रक्षा के क्षेत्र में तथा मिलेट्स में सरकार ने विशेष ध्यान आकर्षित किया है । अंत में श्री अश्वनी रस्तौगी ने छात्र-छात्राओं से अपने जीवन के अनुभवों का आदान-प्रदान किया और बताया कि अपने पैशन को प्रोफेशन में बदलें तथा स्टार्ट अप के ऊपर ध्यान दें।

विभागाघ्यक्ष डा0 राहुल सिंह ने, एम0आई0टी0 फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट की तरफ से आभार व्यक्त किया और छात्र-छात्राओं से आग्रह किया कि वह अपना समय व्यर्थ न करें और अपने भविष्य की ओर ध्यान केंद्रित करें । उन्होंने यह आशा व्यक्त की छात्र-छात्राएं इस गेस्ट लैक्चर के जरिये फाईनैन्स के क्षेत्र में भी अपना मुकाम हासिल करें। उन्होंने इस गेस्ट लैक्चर की उपयोगिता पर प्रकाश डाला एवं उपस्थित सभी डेलीगेट्स का स्वागत किया।एम0आई0टी0 कॉलेज के निदेशक प्रो0 डा0 रोहित गर्ग ने स््मृ्ति चिन्ह देकर श्री अश्वनी रस्तौगी का आभार व्यक्त किया । प्रबंधन विभाग के प्रथम वर्ष एम0बी0ए0 एंव प्रथम वर्ष बी0 वोक के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं इसे सफल बनाया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *