सेहतमंद बनाने के साथ ही सौंदर्य भी निखारता है पपीता

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण लाइफस्टाइल

अमरजीत सिंह जस्सी, आयुर्वेद और योगा आचार्य। पपीता एक फल है।… पपीता का वैज्ञानिक नाम कॅरिका पपया है। इसकी फेमिली केरीकेसी है। इसका औषधीय उपयोग होता है। पपीता स्वादिष्ट तो होता ही है इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। सहज पाचन योग्य है। पपीता भूख और शक्ति बढ़ाता है। यह प्लीहा, यकृत को रोगमुक्त रखता और पीलिया जैसे रोगाें से मुक्ती देता है। ऐसे में व्रत में खाने के लिए जब आप पपीता लाएं तो इसके छिलके को फेंकें नहीं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि पपीते में पाया जाने वाला पपेन नामक एंजाइम्स न केवल हमें सेहतमंद बनाता है, बल्कि यह सौंदर्य निखारने में भी मदद करता है।

डेड स्किन करता है दूर

पपीते के छिलके को अपने चेहरे पर मलकर कुछ देर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाएंगे और त्वचा में रौनक आएगी। इससे त्वचा के रोमछिद्र भी अच्छी तरह खुल जाते हैं। इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाी है। नतीजतन चेहरे में चमक आती है।

चेहरे पर लाएं निखार

पपीते के छिलकों को महीन पीसकर इसमें थोड़ा सा पपीता का गूदा भी मिला लें। इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। सूखने पर पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक लगातार पपीते के फेसपैक का इस्तेमाल करते रहने से चेहरे पर निखार आता है। अतः अगली बार पपीता काटते समय इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय अपने सौंदर्य निखार के लिए उपयोग में ला सकती हैं।

अनचाहे बालों की ग्रोथ कम

पपीते में पाया जाने वाला पापेन एंजाइम अनचाहे बालों की ग्रोथ को कम करता है। तो चेहरे पर आने वाले बालों से चाहिए छुटकारा तो पपीते के छिलका हो या गूदा, दोनों का करें इस्तेमाल।

बढ़ती उम्र के असर को थामने में कारगर

स्किन को रिपेयर करने के अलावा पपीता उसे हाइड्रेट और एक्सफोलिएट करने का भी काम करता है। पापेन एंजाइम चेहरे के रिंकल्स को कम करके असमय नजर आने वाले बुढ़ापे के असर को भी कम करता है।

जले-कटे निशान करता है दूर

जलने-कटने या अन्य दूसरे तरह के निशान को भी ठीक करता है पपीता। बस इसके लिए प्रभावित जगह पर ताजे पपीते का गूदा लगाकर थोड़ी देर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *