दिसंबर में ‘जी-20 आइनबॉल स्पोर्ट इंटरनेशनल लीग 2023’ की मेजबानी करेगा भारत

India International खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, नई दिल्ली। देश भर में आइनबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए समर्पित अग्रणी संगठन, आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (Eyeball Federation of India), दिसंबर 2023 में गुजरात राज्य में आइनबॉल खेल के लिए अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय लीग (international league)की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। चैंपियनशिप(championship) को ‘जी-20 आइनबॉल स्पोर्ट इंटरनेशनल लीग’ कहा जाएगा। आईनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने गुरुवार को लीग के विवरण की घोषणा करने के लिए 5, सरदार पटेल मार्ग पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया।

आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, नौसेना स्टाफ के पूर्व उपप्रमुख (Former Deputy Chief of the Naval Staff), वाइस एडमिरल एस एन घोरमडे पीवीएसएम एवीएसएम एनएम एडीसी और आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के संस्थापक अध्यक्ष प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह भारत के अध्यक्ष बनने का जश्न है। जी20 शिखर सम्मेलन (G20 summit)में जहां भारत का सक्षम नेतृत्व वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते प्रभाव का प्रमाण है और इसलिए हम खेल पर्यटन के माध्यम से इसे और बड़ा बनाना चाहते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, ‘जी-20 आइनबॉल स्पोर्ट इंटरनेशनल लीग’ चैंपियनशिप में करीब एक दर्जन देशों के अंतरराष्ट्रीय खेल क्लब हिस्सा ले रहे हैं। आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया शारीरिक, नैतिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, फेडरेशन खेल के माध्यम से एक स्वस्थ और मजबूत भारत की कल्पना करता है। फिट इंडिया आंदोलन को बढ़ावा देने जैसी पहल में अपनी सक्रिय भागीदारी के साथ, फेडरेशन देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आइनबॉल, एक उभरता हुआ खेल है जो दुनिया भर में गति पकड़ रहा है, जिसने भारत को इस खेल में एक मजबूत दावेदार के रूप में स्थापित किया है।आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया देश की एथलेटिक शक्ति और वैश्विक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने में बहुत गर्व महसूस करता है। खेल का प्रभाव दुनिया भर में गूंजता है, और भारत की भागीदारी समग्र विकास के प्रति उसके समर्पण का प्रमाण है।आजादी का अमृत महोत्सव, भारत की आजादी के 75 साल का जश्न, देश के बहुमुखी विकास और प्रगति को रेखांकित करने के लिए आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के लिए एक मंच है।

इसके अलावा, देश की युवा आकांक्षाओं और सपनों ने इसे वैश्विक मामलों में सबसे आगे बढ़ाया है, और आइनबॉल फेडरेशन इंडिया इस वास्तविकता को दुनिया के सामने दिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने आने वाली पीढ़ियों को न केवल शारीरिक रूप से बल्कि नैतिक और मानसिक रूप से भी आकार देने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है। 26 राज्यों के हजारों युवाओं को शामिल करके, फेडरेशन उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

भारत की परिवर्तनकारी यात्रा अवसरों और उदाहरणों में से एक है, और आइनबॉल फेडरेशन इंडिया फिट इंडिया आंदोलन को ग्रामीण भारत के जमीनी स्तर तक लाने में सहायक है।इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ऐनबॉल के सह-संस्थापक श्री प्रताप सिंह ने ऐनबॉल को बढ़ावा देने के लिए देश भर की यात्रा की है और उनके नेतृत्व में फेडरेशन ने 4 राष्ट्रीय और 2 अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित किए हैं। असम पुलिस, गुजरात पुलिस, भारतीय सेना और भारतीय नौसेना सहित विविध संस्थानों और विभागों ने, इसके परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर देते हुए, अपने रंगरूटों के कौशल को बढ़ाने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के रूप में आइनबॉल को अपनाया है।

ऐनबॉल की यात्रा का एक मुख्य आकर्षण वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे के मार्गदर्शन में आईएनएस चिल्का, ओडिशा में उद्घाटन बैच का सफल प्रशिक्षण है। आइनबॉल प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों ने अग्निवीर के पहले बैच को तैयार करने, उनकी शारीरिक क्षमता और मानसिक लचीलेपन को आकार देने के लिए अथक परिश्रम किया है। यह खेल टीम वर्क को प्रोत्साहित करता है, एकाग्रता, पारिवारिक समय में सुधार करता है और लिंग तटस्थ है।

एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के अध्यक्ष जी डी शर्मा (Association of Indian Universities President G D Sharma) ने ऐनबॉल के मुद्दे को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके अथक प्रयासों ने न केवल यूएसटीएम मेघालय के भीतर बल्कि संबद्ध विश्वविद्यालयों में भी इस खेल को आगे बढ़ाया है। ऐनबॉल की भावना छात्रों को एकजुट कर रही है, सौहार्दपूर्ण और प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा दे रही है। जैसा कि आइनबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाता है, यह वैश्विक स्तर पर विकास, नेतृत्व और सकारात्मक बदलाव के लिए देश की क्षमता पर जोर देता है। हमारा एक अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट “ब्रिगेडियर उस्मान इंटरनेशनल चैंपियनशिप” ( International tournament “Brigadier Osman International Championship”) इसका एक उदाहरण था जब हमने जम्मू-कश्मीर में कारगिल युद्ध के नायक कर्नल राजेश अधाऊ के मार्गदर्शन में इसे सफलतापूर्वक पूरा किया था, जहां ओआईसी देशों ने भाग लिया था। उत्कृष्टता, प्रतिभा और समर्पण के प्रति फेडरेशन की प्रतिबद्धता आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा की किरण के रूप में काम करती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *