पूर्व संध्या पर गांधी व शास्त्री को याद किया और अच्छे सिद्धांतो को जीवन में उतारने का संकल्प लिया

India Uttar Pradesh युवा-राजनीति

लव इंडिया, बरेली। प्रेम सुरेश फ़ाउंडेशन सुरेश शर्मा नगर बरेली द्वारा आज विद्यालय सभागार में गांधीजी व शास्त्री जी की जयंती की पूर्व संध्या पर गांधी जयंती व शास्त्री जयंती का आयोजन किया गया जिसमें एस एस वी इन्टर कॉलेज व एस एस वी पब्लिक स्कूल के छात्रों ने भाग लिया। सर्वप्रथम विद्यालय प्रबंधक साकेत सुधांशु शर्मा व अध्यक्ष अंजलि शर्मा द्वारा गांधीजी व शास्त्रीजी के चित्रों पर माल्यार्पण किया गया।

विद्यालय प्रबंधक साकेत सुधांशु शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी के राष्ट्रपिता कहे जाने के पीछे भी एक कहानी है। महात्मा गांधी को पहली बार सुभाष चंद्र बोस जी ने ‘राष्ट्रपिता’ कहकर संबोधित किया था। 4 जून 1944 को सिंगापुर रेडिया से एक संदेश प्रसारित करते हुए ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी कहा था। इसके बाद कवि और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने गांधीजी को महात्मा की उपाधि दी थी। आज के इस पावन अवसर पर हम सभी को गांधी जी के अच्छे सिद्धांतो को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेना चाहिए ।

विद्यालय अध्यक्ष अंजलि शर्मा ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री जी को नीतियों के अलावा एक ऐसे व्यक्ति के रुप में जाना जाता है, जिनका भारत के विकास के लिए लिये गये महत्वपूर्ण फैसलों में अहम योगदान है। देश में शुरु हुए हरित क्रांति और दुग्ध क्रांति के पीछे शास्त्री जी का ही योगदान था। देश में कृषि उत्पादन को बढ़ाने और किसानों के शोषण को रोकने के लिए उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया।

उन्होंने देश में उत्पन्न हुए खाद्य संकटो और आकाल की स्थिति का भी बहुत ही अच्छे तरीके से सामना किया और देश का स्वाभिमान बनाये रखा।यही वजह है कि हम शास्त्री जी को देश के इतिहास में सबसे महान प्रधानमंत्रियों में से एक मानते है।

इस अवसर पर छात्रों के द्वारा भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।कार्यक्रम में प्रबंधक साकेत सुधांशु शर्मा ,अध्यक्ष अंजलि शर्मा ,प्रधानाचार्य उषा शर्मा ,सर्वेश गंगवार, पंकज कुमार सहित समस्त शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *