Police Recruitment Exam: पहली पाली की परीक्षा के बाद 22 लोग गिरफ्तार

India Uttar Pradesh अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लखनऊ: पुलिस भर्ती परीक्षा में आज पहली पाली की परीक्षा के बाद कुल 22 लोग गिरफ्तार किए गए। पहली शिफ्ट की परीक्षा के बाद प्रदेश भर से 44 जालसाज अरेस्ट हुए। पकड़े गए सभी आरोपी, अभ्यार्थियों को बेच रहे थे फर्जी Question Paper और ऐंठ रहे थे पैसे। आज जौनपुर से 2 और मऊ से 8 जालसाज अरेस्ट हुए। झांसी, मऊ और वाराणसी समेत कई जिलों में STF और जिला पुलिस ने कार्रवाई की.

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के लिए 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा शुरू हो गया है. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2,385 केंद्रों बनाए गए हैं. जिसमें 48,17,441 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. इनमें से 15,48,969 महिलाएं हैं. पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने खुद लखनऊ के गोमती नगर स्थित महामना इंटर कॉलेज में परीक्षा केंद्र का जाजया लिया. उन्होंने कहा कि हम पारदर्शी, निष्पक्ष और नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. कई जिलों में परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश करने वालों और ठगने वालों की गिरफ्तारी हुई है. सभी अधिकारी भ्रमणशील हैं. परीक्षा बहुत सुचारू रूप से चल रही है. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर भी पुलिस की निगरानी जारी है. आज जौनपुर में लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की अफवाह फैलाई गई थी. स्थानीय पुलिस प्रशासन ने अफवाह का खंडन किया और सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

बाराबंकी में युवक हिरासत में

बाराबंकी शहर के सिविल लाइन स्थित जमीरूल रहमान गर्ल्स इंटर कॉलेज में डीएम सत्येंद्र कुमार एवं एसपी दिनेश कुमार सिंह ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का निरीक्षण किया. इस दौरान गेट बंद कराकर तमाम स्टाफ एवं परीक्षार्थियों की जांच कराई गई. यहां चेकिंग के दौरान पानी पिलाने की ड्यूटी में लगाए गए एक युवक के पास से मोबाइल बरामद हुआ. डीएम के निर्देश पर युवक को हिरासत में ले लिया गया और शहर कोतवाली लाकर पूछताछ की जा रही है. इसके बाद डीएम-एसपी ने अजमुद्दीन अशरफ इस्लामिया इंटर कॉलेज और जीजीआईसी समेत अन्य कॉलेजों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. बता दें कि जिले के 22 केंद्रों पर परीक्षा चल रही है. इसको लेकर एएसपी दक्षिणी अखिलेश नारायण सिंह, सभी एसडीएम और सीओ केंद्रों का भ्रमण कर रहे हैं.

प्रयागराज में सॉल्वर गिरोह के पांच सदस्यों समेत 10 गिरफ्तार

प्रयागराज में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में धांधली की तैयारी कर रहे सॉल्वर गिरोह के पांच सदस्यों समेत 10 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यह गिरफ्तारी झूंसी में हुई है. आरोपी के पास से ब्लूटूथ डिवाइस के साथ ही सिमकार्ड रीडर भी बरामद किया गया है. आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की तैयारी कर रहे हैं और इसके लिए सॉल्वर गैंग सक्रिय हो गया है. सूचना मिलने के बाद पुलिस ने झूंसी से पांच लोगों को डिवाइस के साथ दबोच लिया. इसके अलावा इनका सहयोग करने वाले अन्य पांच लोगों को भी पकड़ लिया गया है.

बिजनौर में एक गिरफ्तार

बिजनौर के रूट्स इंटरनेशनल स्कूल के परीक्षा केंद्र पर पुलिस ने एक सॉल्वर को दबोचा है. गेट पर फिंगरप्रिंट से जांच करते समय सॉल्वर गेट पर ही पकड़ में आ गया. यह बिहार के जिला चंपारण का रहने वाला है. जो बिजनौर के परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने आया था. पकड़े गए साल्वर की पहचान अभिनव आलोक निवासी जिला चंपारण बिहार के रूप में हुई है. वह आशीष निवासी गांव शिवाला कला जिला बिजनौर की जगह परीक्षा देने आया था.

कानपुर में एसटीएफ ने यूपी पुलिस भर्ती में 2 गिरफ्तार किए

कानपुर में एसटीएफ ने यूपी पुलिस भर्ती में सेंध लगाने की कोशिश में जुटे दो युवकों को दबोचा है. दोनों के पास से पुलिस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के 45 एडमिट कार्ड मिले है. फिलहाल पूछताछ की जा रही है.एटा में 15 सॉल्वर गिरफ्तारपुलिस भर्ती परीक्षा में नकल कराने का ठेका लेने वाले 15 सॉल्वर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. सभी पकड़े गए सॉल्वर एटा, कासगंज और मैनपुरी के रहने वाले हैं. पकड़े गए सॉल्वर्स में एटा के वीरेश राजपूत, शिवम कुमार, अजीत कुमार, विशाल यादव, बॉबी यादव, सचिन कुमार, रतनेश कुमार, राजकुमार, हरवेश कुमार, अजय कुमार, अंकित यादव और सौरभ शामिल हैं. वहीं कासगंज के अवतार सिंह और रजनीश कुमार पकड़े गए हैं. एक सॉल्वर मैनपुरी का संजेश भी पकड़ा गया है.

आगरा में दो गिरफ्तार

आगरा में पुलिस भर्ती परीक्षा में 10-10 लाख रुपए में पास कराने का ठेका लेने वाले दो ठगों को एसटीएफ और हरीपर्वत पुलिस ने गिरफ्तार किया. आरोपियों की कोई सेटिंग नहीं है. अभ्यर्थियों से संपर्क करके झांसा देते थे. एडवांस में 25 से 50 हजार रुपए लेने के बाद मूल दस्तावेज और चेक अपने पास रख लेते थे. जो अभ्यर्थी परीक्षा में पास होते थे, उनसे रकम की वसूली करते थे. फेल होने वालों की रकम वापस नहीं करते थे. एसटीएफ को सूचना मिली थी कि अभ्यर्थियों को पास कराने का झांसा देकर ठगने के लिए कुछ लोग सक्रिय हैं. इस पर टीम लग गई. एसटीएफ के निरीक्षक यतेंद्र शर्मा और हरीपर्वत के प्रभारी निरीक्षक आलोक सिंह ने जाल बिछाया. अभ्यर्थी बनकर संपर्क किया. दीवानी पर 2 ठगों को पकड़ लिया. उनके साथ दो और लोग थे. इनमें एक अपने बेटे और दूसरा खुद परीक्षा में पास कराने के लिए बात करने आया था. आरोपियों ने उन्हें बुलाया था. वहीं डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि भरतपुर के उद्योग नगर निवासी करतार सिंह और अलीगढ़ के इगलास स्थित नगला परता निवासी टिंकू को गिरफ्तार किया है. करतार सिंह अभ्यर्थियों से संपर्क कर बताता है कि भर्ती बोर्ड में सेटिंग से पास करा देगा.

फिरोजाबाद में दो गिरफ्तार

फिरोजाबाद जिले में पुलिस व एसओजी टीम ने शनिवार सुबह थाना उत्तर क्षेत्र में पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने जा रहे सॉल्वर गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. एसपी सिटी सर्वेश मिश्र ने बताया कि यह लोग सुबह केंद्र पर दूसरे छात्र के स्थान पर परीक्षा में बैठने जा रहे थे. तभी पुलिस टीम को सूचना मिली. परीक्षा देने से पहले ही दोनों सॉल्वर गैंग के सदस्यों को पकड़ा गया है. इसके साथ ही दो परीक्षा देने वाले छात्रों को भी पकड़ा गया है, जिनके स्थान पर यह सॉल्वर बैठने वाले थे. एसपी सिटी सर्वेश मिश्र ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों में से एक बसई मोहम्मदपुर व एक दक्षिण थाना क्षेत्र का रहने वाला है. यह लोग दूसरे छात्र के स्थान पर परीक्षा देने जा रहे थे. इस गैंग ने बायोमैट्रिक को चकमा देने के लिए ग्लू स्टिक से अंगूठे का फिंगर प्रिंट बनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *