योगी राज में बिजली कंपनी का दुस्साहस, संविदा कर्मियों के वेतन और डिमांड ड्राफ्ट के लाखों रुपए लेकर भाग गई

Uncategorized

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार है जिसे लोग बुलडोजर बाबा की सरकार भी कहते हैं और इसी सरकार के जनहित के फैसलों के चलते अपराधियों के हौसले पस्त हैं लेकिन आंध्र प्रदेश की बिजली कंपनी का दुस्साहस देखिए कि संविदा कर्मियों के वेतन और डिमांड ड्राफ्ट के लाखों रुपए लेकर भाग गई। इससे बिजली कर्मियों में रोष है। बावजूद इसके, पश्चिमांचल विधुत वितरण खंड के आला अधिकारी मौनी बाबा बने हुए हैं।

साढ़े सात हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा कराया था कंपनी ने

यह मामला मुरादाबाद जनपद के प्रथम, द्वितीय और तृतीय डिवीजन के संविदा बिजली कर्मचारियों से जुड़ा हुआ है। जानकारी के मुताबिक मुरादाबाद में अक्टूबर 2021 तक बिजली बिलिंग का दायित्व फ्लू एंट ग्रिड (flu ant grid) पर था। यह कंपनी आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम की है और इस कंपनी ने बिलिंग कराने के लिए मीटर रीडर रखने के लिए इच्छुक लोगों से सिक्योरिटी के तौर पर साढ़े सात हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा कराया था और वायदा किया था कि अनुबंध खत्म होने के बाद संबंधित व्यक्ति का डिमांड ड्राफ्ट वापस कर दिया जाएगा मगर ऐसा हुआ नहीं।

अक्टूबर 2021 माह का मीटर रीडरों को वेतन भी नहीं दिया

इस कंपनी का कार्यकाल अक्टूबर 2021 में समाप्त हो गया और कंपनी रातोंरात चली गई। इसी के साथ कंपनी ने अक्टूबर 2021 माह का मीटर रीडरों को वेतन भी नहीं दिया। इस पर मीटर रीडरों ने विभागीय अधिकारियों से शिकायत की मगर कोई परिणाम नहीं निकला बल्कि आज-कल पर टालते रहे। इस बीच नई कंपनी आ गई और नए सिरे से मीटर रीडर की भर्ती हुई। कई पुराने मीटर रीडर हट गए। इस बीच, पुराने मीटर रीडरों ने अक्टूबर 2021 महीने का वेतन और जमा कराए गए डिमांड ड्राफ्ट की वापसी के लिए संघर्ष जारी रखा। बताते हैं कि पिछले दिनों बड़े साहब ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि यह विभागीय मामला नहीं है। प्राईवेट कंपनी से जुड़ा है। हम कुछ नहीं कर पायेंगे।

एसएसपी ने पूरे मामले की जांच सीओ से कराने का आश्वासन दिया

इस पर मीटर रीडरों ने सड़क पर आकर संघर्ष करने की ठानी और गुरुवार को एकत्र होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे और यहां पर एसएसपी से मिले और पूरे मामले से अवगत कराते हुए कार्रवाई के लिए पत्र दिया। इसमें कहा है कि फ्लू एंट ग्रिड (level_5, waltair hights balaji nagar visakhpatnam53003 Andhra pradesh, India) का टेंडर अक्टूबर 2021 में समाप्त हो गई है और कंपनी ने जाने वाले माह अक्टूबर 2021 का मुरादाबाद मण्डल के मीटर रीडरों का वेतन नहीं दिया और न ही डिमांड ड्राफ्ट लौटाया। इस कंपनी के संचालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। एसएसपी ने पूरे मामले की जांच सीओ से कराने का आश्वासन दिया है।

एसएसपी को रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए प्रार्थनापत्र दिया, कार्रवाई न हुई तो आंदोलन : धीरज कुमार तोमर

यह हमारी कड़ी मेहनत की कमाई है और इसे किसी को भी हजम करने नहीं देंगे और इसको पाने के लिए हम सड़कों पर उतर आए हैं। स्थानीय बिजली अधिकारी की टाल-मटोल के बाद आज एसएसपी, मुरादाबाद से मिले हैं और रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए प्रार्थनापत्र दिया है। कार्रवाई न हुई तो आंदोलन किया जाएगा।

धीरज कुमार तोमर, कार्यवाहक अध्यक्ष, संविदा मीटर रीडर विधुत कर्मचारी मोर्चा संगठन, मुरादाबाद



धोखाधड़ी व अन्य भारतीय दंड संहिता के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए: सय्यद नौमान अली, अध्यक्ष

यह ऐसा मामला है जिसमें मुरादाबाद मंडल के सैकेंड़ों मीटर रीडरों को वेतन अनुबंधित कंपनी दिया नहीं बल्कि उनका डिमांड ड्राफ्ट भी लेकर भाग गई। इस मामले में कंपनी से अनुबंध करने वाले तत्कालीन उच्च और स्थानीय बिजली अधिकारी और कंपनी के मालिक, प्रबंधक और स्थानीय स्तर के मैनेजर और सुपरवाइजर पर धोखाधड़ी व अन्य भारतीय दंड संहिता के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए।

सय्यद नौमान अली, अध्यक्ष, संविदा मीटर रीडर विधुत कर्मचारी मोर्चा संगठन, मुरादाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *