Cricket World Cup: मोहम्मद शमी और बुमराह ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को याद दिलाए नानी, 14 ओवर में 74 रन

India International खेल-खिलाड़ी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 10 विकेट खोकर 240 रन बनाए है। दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में हैं। भारत ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। 20 साल पहले दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल 2003 में भी खेला गया था। जहां ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीता था। मोहम्मद शमी की गेंद पर पहला विकेट डी वार्नर का गिरा। विराट कोहली ने उनकी कैच ली। यह मात्र तीन बालों में सात रन बना कर आए। दूसरा झटका ऑस्ट्रेलिया को मार्स के रूप में लगा इन्हें बुमराह ने वापस पवेलियन भेजा इन्होंने 15 गेंदों में 15 रन बनाए। तीसरा विकेट भी बुमराह ने ही ऑस्ट्रेलिया का गिरा। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के 14 ओवर में 74 रन हो चुके हैं और अब तक उसके तीन खिलाड़ी पवेलियन में लौट चुके हैं।

क्रिकेट के विश्व के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम 240 रन पर पूरी तरह से सिमट गई। इसके जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम ने तीन ओवर और एक गेंद में 32 रन बना लिया है ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिर चुका है जो भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिया है। भारत को दूसरी सफलता जसमीत बुमराह ने दिलाई। फिलहाल नौ ओवर पूरे हो चुके हैं और अब 51 रन बन चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिर गये है। ऑस्ट्रेलिया के पहले खिलाड़ी डी वार्नर ने तीन बॉल में सात रन,

क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्टेडियम में मौजूद है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रनों का टारगेट दिया है. भारतीय टीम ने 50 ओवर्स में सभी विकेट खोकर 240 रन बनाए. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ठीक ठाक रही थी. मगर बीच में लगातार गिरते विकेट के बाद दबाव बढ़ता गया. इस बीच केएल राहुल ने 107 गेंदों पर 66 और विराट कोहली ने 63 गेंदों पर 54 रनों की धीमी पारी खेली, लेकिन टीम को संभाला.कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर 47 रन बनाए. जबकि सूर्यकुमार यादव 28 गेंदों पर 18 रन ही बना सके. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए. जबकि पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने 2-2 सफलता हासिल की. कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर 47 रन बनाए थे. जबकि सूर्यकुमार यादव 28 गेंदों पर 18 रन ही बना सके. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए. जबकि पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने 2-2 सफलता हासिल की. भारतीय टीम लगातार 10 मैच जीतकर यह फाइनल मैच में उतरी है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 8 मैच जीते हैं. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया था. भारत की निगाहें तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने पर है. टीम इंड‍िया 1983 और 2011 में वर्ल्ड कप का ख‍िताब जीत चुकी है. वहीं, कंगारू टीम वनडे वर्ल्ड कप में 5 बार ख‍िताब जीती है.

भारतीय टीम लगातार 10 मैच जीतकर यह फाइनल मैच में उतरी है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 8 मैच जीते हैं. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया था. भारत की निगाहें तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने पर है. टीम इंड‍िया 1983 और 2011 में वर्ल्ड कप का ख‍िताब जीत चुकी है. वहीं, कंगारू टीम वनडे वर्ल्ड कप में 5 बार ख‍िताब जीती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *