लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शुरू, पीएम मोदी, गृहमंत्री शाह ने डाला वोट

India Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति वीडियो

लोकसभा चुनाव के तीसरा चरण में आज 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 संसदीय क्षेत्रों में मतदान शुरू हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में मतदान के बाद लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की। शाम तक पहले तीन चरण में 280 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों यानी लोकसभा की कुल सीटों में से आधी से अधिक पर मतदान संपन्न हो चुका होगा। बाकी बचे चार चरणों में 263 संसदीय क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मतदान किया। गुजरात (25 सीट, क्योंकि सूरत सीट बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है) और गोवा (2 सीट) समेत केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव (1-1 सीट) में आज एक ही चरण में मतदान पूरा होगा।

तीसरे चरण में मतदान वाली अन्य सीटों में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 सीटें शामिल हैं। इस चरण में ध्यान देने योग्य प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में गुजरात की गांधीनगर सीट और महाराष्ट्र की बारामती सीटें शामिल हैं।

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोट डालने के बाद कहा, “आज तीसरे चरण का मतदान है मैं देशवासियों से विशेष रूप से आग्रह करूंगा कि लोकतंत्र में मतदान एक सामान्य दान नहीं है। हमारे देश में दान का एक महत्व है। उसी भाव से देशवासी ज़्यादा से ज़्यादा मतदान करें…आज तीसरे चरण का मतदान है अभी चार दौर आगे भी है। मैं यहीं पर हमेशा मतदान करता हूं और अमित भाई यहां से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं… मैं गुजरात के मतादाताओं को और देश के मतदाताओं का भी ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *