टीएमयू में पोस्टर प्रेजेंटेशन- खाना चाहिए, तम्बाकू नहीं

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर की ओर से नो टोबैको डे पर बीडीएस तीसरे और चौथे वर्ष, इंटर्न और पीजी स्टुडेंट्स की ओर से नो टोबैको को लेकर पोस्टर प्रेजेंट किए गए। पोस्टर की थीम- हमें खाना चाहिए, तम्बाकू नहीं… रही। बीडीएस के पीजी स्टुडेंट्स- प्रभात, तनु, सोनल, मुकुंद, फाइनल ईयर के स्टुडेंट्स- तुषार, अनुष्का, सारा, मेघा, अशलेष, प्रतिक्षा, थर्ड ईयर के स्टुडेंट्स- सुनिधि, स्वर्णा, वंशिका, तैयबा, अंशिका, अपूर्व, फातिमा, स्वाति, जैबा आदि ने हमें खाना चाहिए, तम्बाकू नहीं थीम पर पोस्टर प्रेजेंट करके तंबाकू यूज न करने के लिए जागरूक किया।

बीडीएस थर्ड ईयर और फोर्थ ईयर के स्टुडेंट्स- हर्षित, तुलिका, श्रद्धा, युगी, राधिका, अनु, आलिया, पारखी, प्रेमी, निकिता, निदा, अंकित, आकांक्षा, खिरजा, अलीशा, मुद्स्सर, शिवांगी, काजल ने नाटिका के जरिए लोगों से तंबाकू और धूम्रपान के पड़ने वाले दुष्प्ररिणामों के प्रति जागरूक किया। स्टुडेंट्स ने स्क्टि के जरिए तंबाकू से बचाव और इसके यूज न करने की अपील की। डेंटल कैंप में पचास श्रमिकों का चेकअपइसके अलावा डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर की ओर से मुरादाबाद के फजलपुर में स्थित आरोन इम्पैक्स इंडस्ट्रियल वर्कर्स में 50 श्रमिकों का मुफ्त डेंटल चेकअप किया गया और दवाइयां वितरित की गईं। कैंप में डेंटल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मनीष गोयल ने मजदूरों को ओरल हैल्थ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होंने श्रमिकों को दांतों की सफाई, सुबह-शाम ब्रुश करना, बच्चों और बड़ों का ब्रुश करने का तरीका आदि के बारे में बताया। इस अवसर पर श्रमिकों से तंबाकू का सेवन न करने के लिए भी प्रेरित किया। श्रमिकों से बताया कि तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। तंबाकू या धूम्रपान व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है। बीड़ी, सिगरेट और गुटखा के सेवन से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इस मौके पर डॉ. प्रदीप तंगडे, डॉ. विकास कुमार, डॉ. अंकिता जैन, डॉ. रंगोली, डॉ. प्रिया, डॉ. सोनल, डॉ. प्रभात, डॉ. अंकित आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *