जश्न-ए उर्दू व सम्मान समारोह में कई प्रतिभाओं को किया गया सम्मानित

India Uttar Pradesh शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। अल्लामा इकबाल फाउंडेशन संभल के तत्वाधान में 3 नवंबर से 9 नवंबर तक आयोजित किए जा रहे उर्दू सप्ताह के अंतर्गत आज नगर के जेड यू इंटर कॉलेज पक्का बाग सराय तरीन में अदबी कुईज का आयोजन किया गया । विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राओं ने कुईज प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं सही जवाब देकर अतिथि गण से पुरूस्कार प्राप्त किए इस अवसर पर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले विजेता प्रतिभागियों को 9 नवंबर को नगर के मिशन इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित जश्न ए उर्दू एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा । सर सैयद अहमद खान , मीर तकी मीर , अल्लामा इक़बाल , जिगर मुरादाबादी, मौलाना हसरत मोहानी, फानी बदायूंनी और मिर्ज़ा ग़ालिब ग्रुप में विभाजित विजय प्रतिभागियों ने सम्मानित अतिथियों के द्वारा गोल्ड मेडल प्राप्त किये।


प्रतियोगिता की शुरुआत नाते रसूले पाक से अलहाज तनवीर अशरफी ने की इस मौके पर फाउंडेशन के चेयरमैन प्रोफेसर आबिद हुसैन हैदरी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उर्दू दुनिया की सबसे शीरी जबान है जिसे एक आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े महलों में निवास करने वाला व्यक्ति भी बड़ी आन बान और शान के साथ बोलता है उन्होंने कहा के बॉलीवुड में जितनी कामयाब फिल्में बनी है उनकी कामयाबी का राज सिर्फ और सिर्फ उर्दू है । प्रोफेसर हैदरी ने लोगों से उर्दू को अपनाने , उर्दू में लिखने पढ़ने और बोलने का आह्वान करते हुए कहा कि इससे स्वदेशी भावना को बल मिलेगा क्योंकि उर्दू हमारे भारत की जबान है।
एमजीएम कॉलेज संभल में उर्दू विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर रियाज अनवर ने अपने संबोधन में इन कार्यक्रमों का महत्व बताते हुए कहा कि इससे उर्दू भाषा का विकास होगा तथा लोगों को रोजी रोटी के साधन प्राप्त होंगे।
समारोह में कलीम अशरफ , शारिक जिलानी ,मास्टर कौसर , मास्टर मतलूब हुसैन ,मास्टर आकिल , हा मैहदी हसन, मीर शाह हुसैन आरिफ , रहमत बी , मा नूर आलम, सलमा बेगम ,नफीस अहमद ,सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन शफीकुरहमान बरकाती ने किया। कॉलेज के प्रधानाचार्य मास्टर शाहिद हुसैन साहब ने सभी मेहमानों का शुक्रिया अदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *