उपज के प्रांतीय महामंत्री ने फूंकी पत्रकारों में नई ऊर्जा

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुरादाबाद। कंपनी बाग स्थित सेनानी भवन में उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ जर्नलिस्ट की मासिक बैठक में नए साल पर केक काटकर पत्रकारों को संबोधित करने रायबरेली से आए उपज प्रांतीय महामंत्री राधेश्याम लाल कर्ण जिनका स्वागत महामंत्री कुमार देव ने किया। स्वतंत्र संग्राम सेनानी भवन में उपज की वर्ष 2024 की पहली बैठक हुई, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में प्रांतीय महामंत्री राधेश्याम लाल कर्ण उपस्थित रहे।

बैठक में राधेश्याम लाल कर्ण को सम्मानित कर उपज मुरादाबाद ने उनकी विचारधारा को जाना। महामंत्री राधेश्याम कर्ण ने पत्रकारों को अवगत कराया कि उन्होंने मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री को अनेक पत्र भेज कर पत्रकारों के लिए विभिन्न सुविधाओं की मांग करी है जिसमें पत्रकारों के लिए मानदेय, 60 वर्ष से ऊपर के पत्रकारों के लिए पेंशन, भूमि एवं भूखंड के लिए पत्रकारों के लिए जगह, मृतक पत्रकारों के लिए मुआवजा आदि की मांग करी है। जिसमें से अनेक मांगे मान भी ली गई है।

राधेश्याम कर्ण ने बताया कि आयुष्मान कार्ड भी उपज की ही पहल है जो मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए बनने शुरू हो गए हैं। इसके साथ-साथ पत्रकारों के वेलफेयर हेतु फंड भी बनाने जा रहा है। जिसमें गरीब पत्रकारों को भविष्य में आने वाली समस्याओं का निस्तारण किया जा सकेगा। जिसमें समाज सेवकों से राशि जमा करवाकर वह वेलफेयर फंड पत्रकारों के लिए इस्तेमाल होगा।

राधेश्याम कर्ण ने बताया है कि राज्य में केवल दो संस्थाएं ऐसी हैं जो ट्रेड यूनियन से रजिस्टर्ड है। जिसमें एक उपज है। बाकी सभी संस्थाएं एनजीओ में रजिस्टर्ड होती हैं। जिनका काम समाज के वेलफेयर का होता है। लेकिन पत्रकारों में उपज ही एक ऐसी ट्रेड यूनियन पंजीकृत संस्था है जो पत्रकारों के हित के लिए हमेशा संघर्षशील रही है। 1966 से चल रही इस संस्था को अनेक आयाम हासिल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना के काल में तथा आजादी के काल में सबसे ज्यादा अगर कोई मेहनत करता दिखाई देता है तो वह होता है पत्रकार। लेकिन इसका श्रेय पत्रकारों को ना मिलकर वह अन्यत्र दे दिया जाता हैं। पत्रकारों का काम है सरकार की योजनाओं से जनता को मिलाना। पत्रकारों को कोई भी कार्य लोकतंत्र के में रहकर ही करना चाहिए। उन्होंने उपज द्वारा पत्रकारों के अनेक किस्से भी पत्रकारों के समक्ष साझा किए।

कार्यक्रम के अंत में उनको एक सम्मान चिन्ह, प्रशस्ति पत्र व पत्रकारों के प्रतीक चिन्ह कलम (पेन) को भेंटकर उनका सम्मान किया। कार्यक्रम में अनेकों पत्रकारों ने शिरकत की। जिसमें वरिष्ठ साहित्यकार मनोज रस्तोगी ने संचालन किया। कार्यक्रम पश्चात उपज के प्रांतीय महामंत्री राधेश्याम कर्ण, जिला महामंत्री कुमार देव, संगठन सचिव ओपी रोड़ा व सदस्य विमल कुमार विश्नोई का दल हरि प्रकाश शर्मा जिलाध्यक्ष उपज, के निवास स्थल पहुंचा तथा कार्यक्रम के बारे में व उनके स्वास्थ्य के बारे में चर्चा कर उनका स्वास्थ्य लाभ की कामना की तथा वरिष्ठ पत्रकार सुशील शर्मा उपाध्यक्ष उपज के भी स्वास्थ्य की कामना की गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार रईस शेख ने की। संगठन मंत्री ओपी रोड़ा, फोटो जर्नलिस्ट मुहम्मद सुहेल ख़ां, धवल दिक्षित, विमल कुमार विश्नोई, दिनेश शर्मा, प्रदीप कुमार वर्मा, रिजवान रजा, सत्येंद्र अग्रवाल, अमन गुप्ता, प्रेम प्रकाश सक्सेना, राजीव प्रखर व वीरभान सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *