शस्त्र और शास्त्र दोनों का ज्ञान जरूरी है नारी को: रीना

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, संभल। विश्व हिंदू परिषद के आयाम दुर्गा वाहिनी और मातृशक्ति के द्वारा सरायतरीन स्थित श्री बी डी इंटर कॉलेज में शस्त्र पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सर्वप्रथम दुर्गा वाहिनी की क्षेत्र संयोजिका रीना शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सक एवं समाजसेवी डॉ ऋतु सक्सैना और मातृ शक्ति की जिला संयोजिका दीपा वार्ष्णेय ने भारत माता और दुर्गा माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया एवं पुष्प अर्पण किए ।इसके बाद सामूहिक रूप से तीन बार ओम का उच्चारण तथा 13 बार विजय मंत्र का पाठ किया गया।

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता रीना ने कहा कि हिंदू संस्कृति के अनुरूप शस्त्र और शास्त्र दोनों जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। जब-जब राष्ट्र पर संकट आया है वहां शस्त्र और शास्त्र दोनों की आवश्यकता रही है। हमें हमारी संस्कृति को बचाए रखना है। हमारी सनातन संस्कृति में शस्त्र और शास्त्र दोनों का समान महत्व है। अपने जीवन से हमें दोनों का समानरूप से ज्ञान अर्जित करना आवश्यक है।

डॉ ऋतु सक्सेना ने कहा कि हिंदू धर्म में वैदिक काल से नारी का सम्मान किया जाता है। इसलिए विद्या के लिए मां सरस्वती, धन के लिए मां लक्ष्मी और शक्ति के लिए मां दुर्गा की पूजा होती है। परिवार को संस्कारित बनाने में महिला की अहम भूमिका है। जो बालक-बालिकाओं के अंदर संस्कार विकसित करती है। मातृ शक्ति ही परिवार के बीच तालमेल बनाती है।

दीपा वार्ष्णेय ने कहा कि मां दुर्गा का शस्त्र त्रिशूल और तलवार हैं। नारी दुर्गा का ही रूप है इसलिए आज महिलाओं ने परंपरागत तरीके से शस्त्र पूजा कर शस्त्र धारण कर राष्ट्र विरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हुंकार भरी है।

इस अवसर पर पारुल शर्मा, कल्पना गुप्ता, नीरू चौधरी, रिचा वार्ष्णेय ,सुमन लता, भावना गुप्ता ,शालिनी रस्तोगी आदि अनेकों मात्र शक्तियों के द्वारा शस्त्रों का रोली- चंदन और पुष्पों के द्वारा पूजन किया । कार्यक्रम के अंत में सामूहिक रूप से दुर्गा चालीसा का पाठ एवं भारत माता की आरती का गान किया गया ।

जल्द आ रहा है…

कार्यक्रम का आयोजन विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष अमित वार्ष्णेय ने कियाकार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ ऋतु सक्सैना तथा संचालन दुर्गा वाहिनी की जिला संयोजिका आशा गुप्ता ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *