Shri Krishna Janmashtami: कलयुग में दुष्टों का सर्वनाश करने के लिए घर-घर में पैदा हुए नंद के ‘आनंद’

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। मान्यता है कि कलयुग के अंत में दुष्टों का सर्वनाश करने के लिए भगवान श्री विष्णु कल्कि के रूप में अवतार लेंगे क्योंकि भगवान श्री विष्णु के अवतार ही भगवान श्री कृष्ण है और ऐसे में भगवान श्री कृष्ण मैं खुद कहा है कि कलयुग में पपिया का नाश करने के लिए कल्कि के रूप में अवतरित होंगे।

और यही कारण है की संपूर्ण भारत में भगवान श्री कृष्ण के जन्म दिवस को भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में भव्य तरीके से मनाया जाता है खासकर उत्तर प्रदेश में तो श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखते ही बनती है।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी को हर साल की तरह इस साल भी मुरादाबाद जनपद के समस्त मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया भगवान श्री कृष्ण की बाल झांकियां के साथ-साथ गीता उपदेश से संबंधित झांकियां का अनेक मंदिरों में संजीव प्रसारण किया गया और यही कारण था की महानगर के अधिकांश मंदिरों में बुधवार की शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई थी।

महानगर की पुलिस लाइन में मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया था जबकि रेलवे कॉलोनी स्थित श्री मनोकामना मंदिर और दिल्ली रोड स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर की सजावट और झांकियां लोगों को रोकने को मजबूर कर रही थी। आवास विकास कॉलोनी स्थित श्री हनुमान मंदिर पर भी भव्य झांकियां थी। मुरादाबाद में जन्माष्टमी के अवसर बनाए गए एक पूजा पंडाल में कला के माध्यम से चंद्रयान-3 और केदारनाथ को दर्शाया गया।

और जैसे ही रात के ठीक 12बजे मंदिरों की घंटियां बज उठी और नंद के भर घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जय घोष के साथ धर्म की जय हो अधर्म का नाश की आराधना के साथ भक्तों ने भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव का प्रसाद ग्रहण किया और इसके बाद सीधे घर को आ गए।

घर आने के बाद भक्तों ने भगवान श्री कृष्ण के पैदा होने पर नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के साथ भगवान श्री कृष्ण का स्वागत किया और प्रार्थना की की हिंदू धर्म पताका दुनिया भर में फहरे। इसके तहत भगवान श्री गणेश की आरती के बाद आरती श्री कुंज बिहारी की और ओम जय जगदीश हरे से घर के शिवालय आस्था में हो गए। इसके बाद भक्तों ने भगवान को जिमाया और फिर खुद व्रत खोला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *