यूपी में पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्र में अलग-अलग अंदाज देखने को मिल रहा मौसम का

Uttar Pradesh टेक-नेट

यूपी में भीषण गर्मी के बीच अब मौसम विभाग की भविष्यवाणी कुछ राहत देती नजर आ रही है। अभी तक पश्चिमी यूपी और कुछ अन्य हिस्सों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण बारिश, हवाओं के कारण तापमान में असर देखने को मिल रहा है। वहीं अब पूर्वी यूपी में भी लोगों को गर्मी के कहर से निजात मिलेगी। आंधी और बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। पश्चिमी यूपी में सोमवार को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। यहां कई जगह बारिश भी हुई। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में हीट वेव का असर देखने को मिलेगा। यहां तेज आंधी चलने की भी संभावना है। यूपी के कई जिलों में आज रात बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यूपी के 19 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने यूपी में इसी सप्ताह मानसून के प्रवेश होने की संभावना जताई है।

यूपी में 21 जून से तेज हवाओं के साथ जमकर बरसेंगे बादल

यूपी में पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्र में मौसम का अलग-अलग अंदाज देखने को मिल रहा है। वहीं 21 जून को पूरे प्रदेश में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. इसके साथ ही बारिश की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 21 जून से प्रदेश के तापमान में बदलाव की संभावना जताई गई है। बारिश की वजह से पारे में गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम सुहावना रहेगा।

कानपुर, आगरा और नोएडा में हल्की बारिश के आसार

यूपी के प्रमुख शहरों में सोमवार को लखनऊ, प्रयागराज, बरेली, मेरठ और गाजियाबाद में आसमान साफ रहेगा। आंशिक तौर पर बादलों की आवाजाही देखने को मिल सकती है। कानपुर, आगरा और नोएडा में कुछ जगह हल्की बारिश होने के आसार हैं। वाराणसी में हीटवेव के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

एनसीआर और पश्चिमी यूपी में बारिश
यूपी में सोमवार को एनसीआर के नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया। इसके साथ ही पश्चिमी क्षेत्र में बारिश की फुहारों से तापमान में गिरावट देखने को मिली।मानसून के दस्तक देने से पहले ही पश्चिमी यूपी में बारिश की शुरुआत हो चुकी है। इसकी वजह बिपरजॉय चक्रवात माना जा रहा है।


पश्चिमी यूपी में ठंडी फुहारों से मौसम हुआ सुहावना

यूपी में मौसम का अलग अलग रूप देखने को मिल रहा है। लखनऊ सहित पूर्वांचल में जहां गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है, वहीं पश्चिमी यूपी में बादलों की आवाजाही बनी हुई है। यहां बरसात की शुरुआत हो चुकी है। मेरठ में शनिवार रात बूंदाबांदी के बाद रविवार को आसमान में बादल छाए रहे, वहीं सोमवार सुबह ठंडी फुहारों से मौसम सुहावना हो गया।

यूपी में भीषण गर्मी के बाद अब इस सप्ताह मानसून का होगा आगमन

यूपी में गर्मी के तीखे तेवर और लू के प्रकोप के बीच अब लोगों को इस हफ्ते राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक चार-पांच दिन में लगभग सभी राज्यों से लू विदा ले लेगी और उसी के साथ मानसून का आगमन हो जाएगा। वहीं जिन प्रदेशों में बिपरजॉय के असर से तेज बारिश हो रही है, वहां एक- दो दिन में थोड़ी कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *