जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि दी हिंदू जागृति मंच ने

Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण

लव इंडिया संभल। हिंदू जागृति मंच ने नगर के गोल्डन स्पून होटल में जलियांवाला बाग हत्याकांड में शहीदों को श्रद्धांजलि देकर ब्रिटिश फौज की कड़ी भर्त्सना की। 5 बार गायत्री महा मंत्र का उच्चारण किया गया।

हिंदू जागृति मंच के अजय कुमार शर्मा ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि रोलेट एक्ट के विरोध में जलियांवाला बाग में भारतीयों की सभा चल रही थी। सूचना मिलने पर अंग्रेजी फौज आई और जनरल डायर ने यकायक गोली चलाने का आदेश दे दिया। सन 1919 में हुए इस जघन्य हत्याकांड में लगभग 15 सौ भारतीय शहीद हुए और 2000 से अधिक गंभीर घायल हुए। इस निर्मम शहादत से हमें सीख लेना चाहिए कि हमें अन्याय अत्याचार के समक्ष कभी झुकना नहीं चाहिए। चाहे इसके लिए अपनी जान ही क्यों ना गवानी पड़े।

हिंदू जागृति महिला मंच की जिलाध्यक्ष मीनू रस्तोगी ने कहा कि जनरल डायर द्वारा दिया गया गोली चलाने का आदेश अनगिनत भारतीयों को काल के गाल में सुला गया। ऐसे दुष्कर्मी जनरल डायर की हिंदुस्तान ही नहीं संपूर्ण मानवता निंदा और भर्त्सना करती है। जलियांवाला बाग हत्याकांड ब्रिटिश शासन के अंत की शुरुआत के रूप में देखा जाता है। उन्होंने जलियांवाला बाग हत्याकांड में सभी शहीद हुए शांति दूतों को नम आंखों से श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

इस कार्यक्रम में बैठक को संबोधित करते अजय कुमार शर्मा तथा हिंदू जागृति महिला मंच जिला अध्यक्ष मीनू रस्तोगी ने एक दूसरे को बैसाखी पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम में संतोष कुमार गुप्ता, श्याम शरण शर्मा, सुबोध कुमार गुप्ता, विकास कुमार वर्मा, आशा गुप्ता, सरिता गुप्ता, रूपाली गुप्ता, गंगा रानी, ज्ञान प्रकाश उपाध्याय, अमन सिंह, सुनीता यादव, रचित कुमार, अंकुर रस्तोगी, अमित शुक्ला, विष्णु कुमार, विनोद कुमार अग्रवाल, बबीता भारद्वाज, शीतल गुप्ता, अरविंद शंकर शुक्ला, सुमन वर्मा आदि सम्मिलित हुए।बैठक की अध्यक्षता अरुण कुमार अग्रवाल ने की तथा संचालन राजेंद्र गुर्जर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *