बीबीए-एमबीए के विद्यार्थियों के लिए आत्म-ज्ञान बेहद शक्तिशाली टूल: हुमा अजीज

India International खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। टिमिट के सभागार में आज बीबीए (इंटरनेशनल बिजनेस) एवं एमबीए (कॉरपोरेट) प्रथम बर्ष के विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम के अंतर्गत एक अतिथि व्याख्यान का भी आयोजन रखा गया। मुख्य वक्ता मिस हुमा अजीज (कॉरपोरेट ट्रेनर) यू.आर. सर्विसेज रही।

अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि आप किस क्षेत्र में मजबूत हैं, और कहाँ पर आप में सुधार की जरूरत है, ये जानकर आपको आपकी पर्सनल लाइफ को और आपकी प्रोफेशनल व्यवहार को स्थिर बनाने में मदद मिल सकती है। आत्म-ज्ञान एक ऐसा बेहद शक्तिशाली टूल है, बहुत से लोग इसकी केवल इसलिए उपेक्षा करते हैं, क्योंकि ये या तो उनके लिए मुश्किल या असुविधाजनक है, या शायद इसकी वजह से उन्हें अनकम्फर्टेबल महसूस होता है, हो सकता है कि कुछ किसी इंसान की ताकत हो, जरूरी नहीं कि वो किसी और दूसरे इंसान के लिए भी उतनी ही मायने रखती हो, जो कि आपको ये जानने में मदद कर सकती है, कि आपके गुण आपकी ताकत हैं या फिर ये आपकी एक कमजोरी की तरह हैं।

हालाँकि ये एक ऐसी बात है, जिसे आपको अपने आप से पता लगाना होगा, फिर भी अगर आप चाहें तो ऐसे बहुत सारे प्रयोग हैं, जिनकी मदद से आप आपके जॉब इंटरव्यू के लिए या फिर किसी पर्सनल कारण से, आपकी ताकत और आपकी कमजोरियों का पता लगा सकते हैं। कहा कि साथ ही यहाँ पर कुछ ऐसे बहुत सारे सुझाव मौजूद हैं, आप जिन्हें किसी जरूरी जगह पर, खासकर एक जॉब इंटरव्यू में प्रैक्टिकली भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंत में टिमिट के प्रिंसिपल प्रोफेसर विपिन जैन ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया एवं छात्रों के मंगल की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *