कांग्रेसियों ने याद किया संत रविदास को

India Uttar Pradesh नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

लव इंडिया, मुरादाबाद। रविवार को गंज गुरहट्ठी स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर शिरोमणि संत रविदास जयंती के उपलक्ष में कांग्रेस के पदाधिकारियों ने संत रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

गोष्ठी में विचार प्रकट करते हुए श्याम सरन एडवोकेट ने कहा संत रविदास रैदास पंथ के संस्थापक थे उन्होंने समाज में जाति व्यवस्था के विरुद्ध में अपनी वाणी में मार्गदर्शन किया है संत रविदास वचन “मन चंगा तो कठौती में गंगा” आज भी प्रमाणित है और पाखंडवाद कुरीतियों से समाज को बचाता है। संत रविदास मध्यकालीन के जगतगुरु थे। समाज सुधारक थे। संत रविदास के लिखे गए भजन सिख समुदाय के धर्म शास्त्रों में भी वर्णित हैं।

भयंकर सिंह बौद्ध ने कहा कि संतों ने हमेशा समाज का मार्गदर्शन किया है। हमें उनके विचार अपने जीवन में अमल में लाने चाहिए उनके आदर्श वाक्य आज भी समाज को प्रेरित करते हैं। शिरोमणि संत रविदास जन्म उत्सव गोष्ठी में मुख्य रूप से अफजल साबरी ,गयूर अंसारी ,भयंकर सिंह बौद्ध ,श्याम सरन एडवोकेट, राजेंद्र बाल्मीकि ,मौहतिसतम मुख्तार, इरशाद हुसैन ,रईस खान, मोहम्मद नाजिम, नवाब कुरैशी , सुरेश चंद सक्सेना आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *