स्थानीय व्यापार मंडल को सूचित किए बिना व्यापारिक प्रतिष्ठान अथवा गोदाम पर सर्वे उचित नहीं: उपाध्यक्ष

Uttar Pradesh खाना-खजाना तेरी-मेरी कहानी

लव इंडिया, संभल। पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल संभल इकाई द्वारा जिला इकाई के साथ संयुक्त मासिक बैठक का आयोजन जिला अध्यक्ष हरिओम गंभीर के प्रतिष्ठान सरथल चौकी निकट पंजाब नेशनल बैंक पर पूर्व घोषित समयानुसार नगर अध्यक्ष सत्यप्रकाश गुप्ता एवं कार्यकारी अध्यक्ष अनंत अग्रवाल की अध्यक्षता में किया गया।

बैठक मैं उपाध्यक्ष विजय अरोड़ा द्वारा प्रस्ताव रखा गया कि अधिकारी बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी व्यापारी के प्रतिष्ठान पर पूरे लाव लश्कर के साथ विना किसी स्थानीय संगठन के पदाधिकारी को साथ लिए अचानक छापामार कार्यवाही करते हैं, जिससे व्यापारी का मनोबल टूट जाता है और वह बद हवासी में गलत सलत बयान दे देता है और अधिकारी उन बयानों पर उसके हस्ताक्षर कराकर बाद में उस व्यापारी का शोषण करते हैं जबकि नियम है कि बिना संबंधित स्थानीय व्यापार मंडल को सूचित किए कोई भी अधिकारी अथवा इंस्पेक्टर किसी भी व्यापारी के प्रतिष्ठान अथवा गोदाम पर किसी भी प्रकार का सर्वे अथवा परीक्षण नहीं करेगा, जिसका अनुपालन संभल में नहीं हो रहा है, का संज्ञान लिया जाए।

इसी क्रम में कार्यकारिणी सदस्य नीरज भारद्वाज द्वारा अवगत कराया गया कि बैंकों में व्यापारियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता, बैंक के कर्मचारी और अधिकारी नियमित लाभ के व्यापारियों को भी कोई महत्व नहीं देते हैं और नियमित कार्य में तरह-तरह के अडंगे लगाकर परेशान करते हैं खातों में अनावश्यक चार्ज लगाते हैं। कोई हिसाब नही बताते हैं। क्लीयरिंग के चेको पर हस्ताक्षर का मिलान न होने की आपत्ति लगाकर बड़े-बड़े खर्चे खाते पर डाल दिए जाते हैं, क्लियरिंग के चेक गायब कर दिए जाते हैं एवं खतौनी पर दर्ज बैंक लोन हटाने में अनावश्यक समय लगाकर उत्पीड़न किया जाता है। इस प्रकार व्यापारियों के हित में बैंकों के कार्य में सुधार की आवश्यकता का भी संज्ञान लिया जाना निहायत जरूरी है।

महामंत्री अवधेश ने कहा कि नगर और मुख्यालय पर तैनात सभी अधिकारियों से समय समय पर परिचय वार्ता होनी चाहिए। इस हेतु व्यापार मंडल का एक 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को अधिकृत किया जाना चाहिए ताकि समय पड़ने पर व्यापारियों की समस्याएं तत्काल निस्तारित हो सकें और स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से एवं सीधे नगर की विभिन्न विस्तृत समस्याएं एवं उनपर सुझाव जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाये जा सकें।

बैठक में उपस्थित प्रांतीय उपाध्यक्ष विनय गर्ग ने कहा कि नगर में नाली नालों की सफाई अच्छी नहीं है गंदगी भरी पड़ी है जिससे नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में टाइफाइड, मलेरिया एवं डेंगू का महाप्रकोप फैल रहा है। इस संबंध में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को तत्काल संज्ञान लेने हेतु कहा जाना जनहित में निहायत जरूरी है।

बैठक में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय के आधार पर कार्यकारी अध्यक्ष अनंत अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि व्यापारी का कतई शोषण नहीं होने दिया जाएगा और प्राप्त सभी प्रस्तावों को कार्यवाही में सम्मिलित कराते हुए उप जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया जाएगा और समुचित कार्यवाही कराई जाएगी।

बैठक में हरिओम गंभीर, मनोज सक्सेना, परीक्षित कुमार, श्रीमती गंगा रस्तोगी, चंचल रस्तोगी, अजय शर्मा, अभिषेक चतुर्वेदी, गुलशन गंभीर,अशोक भूटानी, अनूप रस्तोगी, अनूप टंडन,पिंटू अरोरा एवं अभिषेक उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता सत्यप्रकाश गुप्ता एवं अनंत अग्रवाल ने संयुक्त रूप से की। संचालन महामंत्री अवधेश कुमार द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *