UPPSC ने एक अप्रैल के बाद सभी भर्ती विज्ञापनों में आवेदन करने वालों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

Uncategorized

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (#UPPSC) ने 1 अप्रैल 2023 के बाद सभी भर्ती विज्ञापनों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (#OTR) अनिवार्य कर दिया है। उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिविजन) परीक्षा 2022 के मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को भी वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। आयोग ने इसके लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

विज्ञापन जारी होने के बाद लागू की गई व्यवस्था : लोक सेवा आयोग ने जिस समय वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था लागू की उस समय तक पीसीएस-जे 2022 का विज्ञापन जारी नहीं किया गया था। बावजूद इसके लोक सेवा आयोग ने मुख्य परीक्षा में आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। पीसी 10 दिसंबर 2022 को जारी किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी 2023 को आयोजित की गई थी। आयोग द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि pcs-j के 303 पदों पर मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर दर्ज करना अनिवार्य है। 303 पदों में 123 पद अनारक्षित है, जबकि 81 पद ओबीसी, एससी 63 पद, एसटी 6 पद व EWS के लिए 30 पद रिजर्व हैं।

23 मई से है पीसीएस जे मेंस एग्जाम : पीसीएस जे की मेंस परीक्षा आयोग ने 23, 24 व 25 मई 2023 में आयोजित की जानी है। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि मुख्य परीक्षा में आवेदन करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर डालना अनिवार्य है। लिहाजा सभी अभ्यर्थियों से आयोग की वेबसाइट पर लॉगइन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने को कहा गया है।

ये होगा फायदा : लोक सेवा आयोग ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर की व्यवस्था लागू की है। इससे अभ्यर्थी को लोक सेवा आयोग को अपने शैक्षिक अभिलेखों विस्तृत विवरण सिर्फ एक बार ही देना होगा। अभी तक अलग-अलग विज्ञापनों के लिए अभ्यर्थी को हर बार अपने पूरे शैक्षिक अभिलेख वेबसाइट पर आवेदन करते समय अपलोड करने होते थे। इससे अभ्यर्थी का समय , श्रम व धम अधिक खर्च होता था। कई बार सर्वर डाउन होने की समस्या भी आ जाती थी। अब लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों की समस्याओं को देखते हुए बार-बार डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत खत्म कर दी है। 1 अप्रैल 2023 के बाद किसी भी भर्ती विज्ञापन में वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन करा लेने के बाद अभ्यर्थी को बार-बार लोक सेवा आयोग की भर्तियों में अपने शैक्षिक अभिलेख अपलोड नहीं करने होंगे। आवेदन में डिटेल भरने के बाद सिर्फ ओटीआर नंबर ही डालना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *