मोहम्मद शमी की ‘गेंद’ बनी कहर, 70 रन से हराकर न्यूजीलैंड धराशाई, वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत

India International खेल-खिलाड़ी टेक-नेट

पहले सेमीफाइनल में कहर बनकर टूटे भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी न्यूजीलैंड के एक दो नहीं बल्कि पूरे 7 खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेजोविराट कोहली ने भी तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड पहला सेमीफाइनल जीता 70 रन से, भारत पहुंचा फाइनल में। देश भर में खुशियां हैं और क्रिकेट प्रेमी आदिवासी छोड़कर खुशी का इजहार कर रहे हैं मोहम्मद शमी के गृह जनपद अमरोहा में भी खुशी का अलग ही जलवा दिखाई दे रहा है यहां लोग घरों से बाहर हैं और आतिशबाजी छोड़ रहे हैं। मैच ऑफ़ द प्लेयर घोषित किए गए भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी। कल 16 नवंबर को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा दूसरा फाइनल।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने- सामने हैं। भारत ने विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के शतक से न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रन का लक्ष्य रखा है, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दोनों ओपनर्स के विकेट जल्दी गंवा दिए। डेवॉन कॉन्वे (13 रन) और रचिन रविंद्र (13 रन) मोहम्मद शमी का शिकार बने, मगर इसके बाद डेरेल मिचेल और केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला। इस साझेदारी को मोहम्मद शमी ने तोड़ा। केन विलियमसन 69 रन की पारी खेलकर आउट हुए, टॉम लैथम बिना खाता खोले मोहम्मद शमी का शिकार बने। मगर डेरेल मिचेल ने भारत के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 में दूसरा शतक जड़ा।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा और शुभमन गिल की आक्रामक बल्लेबाजी से शानदार शुरुआत की थी। दोनों बल्लेबाजों के बीच 71 रन की ओपनिंग साझेदारी हुई। रोहित अर्धशतक से चूक गए और 47 रन की पारी खेलकर आउट हुए। वहीं शुभमन गिल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 का चौथा अर्धशतक जड़ा। गिल 79 रन के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हुए। गिल के रिटायर्ड होने के बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने आक्रामक बल्लेबाजी की।

विराट कोहली ने वनडे करियर का 50वां शतक जड़ा और दिग्गज सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। कोहली 117 रन की पारी खेलकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने भी लगातार दूसरा शतक लगाया। अय्यर 70 गेंद में 105 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। आखिरी के ओवरों में केएल राहुल ने 20 गेंद में 39 रन की विस्फोटक पारी खेली, जिससे भारतीय टीम ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए।

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का अब तक प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की इकलौती अजेय टीम है और वह यहां अपनी इसी लय को कायम रखकर फाइनल में पहुंचना चाहेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने भले इस टूर्नामेंट में लगातार 4 हार के चलते हिचकोले खाए हैं लेकिन श्रीलंका को हराकर वह सेमीफाइनल में पहुंची है और यहां से अब अपनी गाड़ी को लड़खड़ाने का मौका नहीं देगी।

भारत प्लेइंग इलेवन– रोहित शर्मा (C), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (WK), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (C), डेरेल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (WK), मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *