हर भारतीय के लिए गौरव का क्षण:ब्रिटेन में बदला ताज, अब भारतवंशी ऋषि सुनक का राज…

India International युवा-राजनीति

ब्रिटेन में भारतवंशी ऋषि सुनक का राज..! यूके में बदला ताज! सैकड़ों वर्षों की गुलामी के बाद 1947 में आजाद हुआ था हिंदुस्तान। हर भारतीय के लिए गौरव के क्षण। और भी चमकीली हो सकती है दिवाली।

ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक के यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बनने का रास्‍ता साफ हो गया है। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे। पेनी मोर्डंट के दौड़ से हटने के बाद यूनाइटेड किंगडम की कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ब्रिटेन में पीएम पद की रेस से पहले ही हट गए थे। इसके बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

इससे पहले पेनी मॉरडॉन्ट ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता बनने की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया। पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) ने आसानी से जीत हासिल की। कंजरवेटिव पार्टी के 357 सांसदों में से आधे से अधिक सांसदों ने उनका समर्थन किया. पार्टी का नेता बनने के लिए ऋषि सुनक को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी। ऋषि सुनक ने पीएम चुने जाने के बाद ब्रिटेन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय सहयोगियों का समर्थन पाकर और कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है, जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं। ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ लेंगे और 29 अक्टूबर को कैबिनेट का गठन किया जा सकता है।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ”ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई! चूंकि आप ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए उत्सुक हूं. ब्रिटिश भारतीयों के ‘जीवंत सेतु’ को दिवाली की विशेष शुभकामनाएं. हमने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक साझेदारी में बदला है.” सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रचेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *