एकल नृत्य व अंतर-सदनीय लोक नृत्य प्रतियोगिता में छात्र- छात्राओं ने दिखाया हुनर

India Uttar Pradesh खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल वीडियो शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। सोमवार को स्प्रिंगफील्डस सेक्टर- 10, नया मुरादाबाद के प्रांगण में एकल नृत्य व अंतर-सदनीय लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के चारों सदनों ने प्रतिभाग किया । कार्यक्रम का आरंभ स्प्रिंगफील्डस के प्रबंधक विपिन जेटली व एजुकेशनल सोसाइटी की अध्यक्षा श्रीमती नीरू की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । ‘एकल नृत्य’ प्रतियोगिता में कक्षा नर्सरी से कक्षा दो तक के लगभग द्वारा माँ सरस्वती 35 बच्चों ने प्रतिभाग किया।

इसमें बच्चों ने भिन्न-भिन्न प्रकार के परिधान पहनकर विविध प्रकार के गीतों पर जैसे- फिर भी दिल है हिंदुस्तानी (अनन्या ) स्कूल नहीं जाना ( अनवी) जारा, आयरा, ऐम्बर, भविष्य, वेदिका, वंश, आलिया, आयशा, मनु आदि छात्र-छात्राओं ने आसमां में बादल, देश रंगीला, पापा मेरे पापा, इंडिया वाले पैट्रियोटिक मैशअप राधा कैसे न जले आदि गानों पर एकल नृत्य कर शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत किया व दर्शक दीर्घा में बैठे सभी दर्शकों ने इसका भरपूर आनंद उठाया और भव्य तालियों की गड़गड़ाहट से छात्रों के मनोबल को बढ़ाया ।

तत्पश्चात अंतर-सदनीय लोक नृत्य प्रतियोगिता में अग्नि सदन ने राजस्थान के लोक नृत्य घूमर को प्रस्तुत कर यहाँ की रंग बिरंगी वेशभूषा और जीवन के आनन्द से सराबोर राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया । इसके बाद आकाश सदन ने पंजाब के पारंपरिक लोक नृत्य पर भांगड़ा व गिद्दा प्रस्तुत कर वहाँ उपस्थित लोगों को अपनी समृध संस्कृति व परंपराओं से परिचय कराते हुए वाह-वाही लूटी। पृथ्वी सदन ने गुजरात का लोक नृत्य डांडिया व गरबा की प्रस्तुति कर गुजराती संस्कृति और परंपरा के महत्व को समझाया।

तत्पश्चात वज्र सदन के छात्रों ने महाराष्ट्र लोक नृत्य लावणी के द्वारा वीरता, प्रेम, और भक्ति जैसी भावनाओं की प्रस्तुति देकर सभी को भाव-विभोर कर दिया। दर्शकों की भव्य तालियों की गड़गड़ाहट से स्प्रिंगफील्ड्स का प्रांगण गूंज उठा। कार्यक्रम के निर्णायक मंडल में श्रीमती अनुप्रिया, श्री तरुण लहरी एवं श्रीमती निमिता सिंह ने अपना योगदान दिया। श्रीमती नीरू जेटली द्वारा बच्चों की प्रशंसा करते हुए प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा की गई |

विद्यालय के प्रबंधक विपिन जेटली ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि नृत्य अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं। ऐसे में किसी राज्य की संस्कृति से रूबरू होने के लिए वहाँ की लोक नृत्य कलाओं को जानना चाहिए। ‘अनेकता में एकता सिर्फ कुछ शब्द नहीं हैं, बल्कि यह एक ऐसी चीज़ है जो भारत जैसे सांस्कृतिक और विरासत में समृदध देश पर पूरी तरह लागू होती हैं। साथ ही छात्रों की सराहना करते हुए उनके मनोबल को बढ़ाया तथा भविष्य में उन्हें इसी प्रकार उत्साहित व ऊर्जावान बने रहने की सलाह दी।

अंत में सभी का आभार व्यक्त करते हुए स्प्रिंगफील्डस प्रधानाचार्या डॉ (श्रीमती) प्रतीक्षा दीक्षित ने बच्चों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि हमारी लोक संस्कृति आज भी जिंदा है और यहाँ के जर्रे जर्रे में वास करती है। यहाँ के हर क्षेत्र में लोग खुशी के मौके पर अपना स्थानीय लोकनृत्य करते हैं। ऐसी प्रतियोगिताओं से हमारी पुरातन संस्कृति को बचाए रखनेमें सहयोग मिलता है।

कार्यक्रम का संचालन कक्षा नौ की छात्रा साबिया जिलानी व कक्षा सात की छात्रा सोनाक्षी दवारा किया गया।इस अवसर पर सभी सदन प्रभारी श्रीमती नीलू चौधरी ( अग्नि सदन) श्री अनुज कुमार (आकाश सदन) श्री निपुण गुप्ता (पृथ्वी सदन) श्रीमती शिवानी शर्मा (वज्र सदन) के अलावा श्रीमती निमिता सिंह श्रीमती रुपसी वर्मा, करीना, शिखा सिंह, मिलनजोत, दामिनी आदि समस्त शिक्षकों का कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *