बच्चों के चहुंमखी विकास में अभिभावक और शिक्षकों का अहम् योगदान: डॉ. प्रतीक्षा दीक्षित

India Uttar Pradesh खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। नौ अप्रैल को स्प्रिंगफील्ड्स सेक्टर-10 नया मुरादाबाद के सभागार में नन्हें-मुन्ने छात्रों को पूर्व प्राथमिक स्तर से प्राथमिक स्तर की औपचारिक शिक्षा में प्रवेश हेतु ग्रेजुएशन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के प्रबंधक विपिन जेटली व एजुकेशन सोसाइटी की अध्यक्षा श्रीमति नीरू जेटली द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर की गई। कार्यक्रम आरंभ होने से पूर्व श्रीमति नीरू जेटली ने मुख्य अतिथियों व अभिभावकों का स्वांगत किया।

तत्पश्चात विपिन कुमार जेटली ने ग्रेजुएशन समारोह आयोजित करने का उद्देश्य बताया कि बच्चे के प्राथमिक स्तर में प्रवेश लेने पर उनमें नवीन, श्रेष्ठ, सृजनात्मक विचारों का उद्धव होता है। उनके विचारों को सही दिशा देने में शिक्षकों की अनुपम भूमिका रहती है। बच्चों के सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास के लिए महत्वपूर्ण आवश्यक कौशल का विकास कर शिक्षक उन्हें जीवन पथ की ओर सरलतापूर्वक अग्रसर होना सिखाते हैं।

उन्होंने कहा, चूंकि हमारे बच्चे अपने पंख फैलाने और अपनी पहली उड़ानभरने के लिए पूरी तरह तैयार है मुझे यकीन है कि वे ऊँची और महान ऊँचाइयों पर पहुंचेंगे। श्रीमति नीरू जेटली ने कहा कि ‘दीक्षांत समारोह’ छोटे दिलों को तृप्ति और उदासी और उत्सुकता की मिश्रित भावनाओं से भर देता है. किंडरगार्टन की दीवारों के भीतर सुरक्षित जीवन को अलविदा कह देता है और नन्हें-मुन्ने छात्र पूरी तरह से एक नई दुनिया का सामना करने के लिए तैयार हो जाते है।

ग्रेजुएशन समारोह में यूकेजी के छात्रों को श्रीमति नीरू जेटली एवं डॉ. प्रतीक्षा दीक्षित ने विधिवत गाउन और कैप पहनाकर प्रमाणपत्र डिग्री के रूप में दिये। दर्शक दीर्घा में बैठे छात्रों के माता-पिता ने जोरदार तालियों से उनका स्वागत किया। नन्हे-मुन्ने छात्र अपने शिक्षकों और माता-पिता के बीच खुशी और गर्व से मुस्करा रहे थे। इस अवसर पर किंडरगार्टन छात्रों द्वारा ‘ऑन द वे’ गीत पर किए गए मनमोहक नृत्य ने सभी को आंनदित किया। नन्हे छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम डांस मेडले प्रस्तुत कर सभागार के वातावरण को आनंदमय बना दिया। श्रीमति पायल गुप्ता द्वारा छात्रों के लिए एक शानदार कविता प्रस्तुत की गई।

कार्यक्रम के अंत में स्प्रिंगफील्ड्स की प्रधानाचार्या डॉ. प्रतीक्षा दीक्षित ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि बच्चों में आत्मविश्वास प्रारम्भिक अवस्था से ही शिक्षकों एवं अभिभावकों के द्वारा विकसित किया जाता है। आत्मविश्वास द्वारा ही बच्चे जीवन में सफलता हासिल करते हैं। उनके व्यक्तित्व का चहुमुखी विकास करने में अभिभावकों तथा शिक्षकों को अपना अमूल्य योगदान देने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति कोमल साहनी के निर्देशन में श्रीमति दामिनी द्वारा किया गया। तत्पश्चात श्रीमति कोमल अरोरा ने सभा में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *