महाशिवरात्रि: श्रद्धा के साथ भक्ति के रंग में रंगे कावड़िए और त्रिदेव के भक्तों ने किया जलाभिषेक

India Uttar Pradesh टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति वीडियो

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। महाशिवरात्रि को शिवालयों में श्रद्धा के साथ भक्ति के रंग में रंगे कावड़िए और त्रिदेव के भक्तों ने जलाभिषेक किया।

हरिद्वार और ब्रजघाट से भोले के भक्त कावड़ियों ने सबसे पहले शुभ मुहूर्त में भोले भंडारी का जलाभिषेक किया। इसके तहत महानगर के 84 घंटा मंदिर पर सर्वाधिक श्रद्धालुओं का सैलाब रहा जब की रेलवे कॉलोनी स्थित मनोकामना मंदिर दिल्ली रोड स्थित महाकालेश्वर मंदिर समेत नगर के गली- मोहल्ले में भी मौजूद महानगर के शिवालयों में सुबह से ही देवों के देव महादेव के भक्ति जल अभिषेक के लिए उमड़े हुए थे।

इस बीच, ग्रामीण अंचल में कांविरयों की सेवा के लिए श्रद्धालुओं द्वारा जगह-जगह शिविर लगाकर सत्कार की व्यवस्था थी।  सड़कों पर चारों तरफ कांवड़ियों के जत्थे दिखाई दे रहे हैं। समाज सेवियों द्वारा लगाए गए शिविरों में कांवड़ियों की सेवा करने की लोगों में होड़ लगी रही। इन सेवा शिविरों में थके-हारे कांवड़ियों को जलपान कराया गया। शिविरों में फलाहार के साथ भोजन, दवाई की भी व्यवस्था की गई है।

वहीं गंगा घाट के लिए जा रहे कावड़ियों को बसों की व्यवस्था न होने के कारण डग्गेमार वाहनों की छतों पर बैठकर सफर तय करना पड़ रहा है। शिवरात्रि से पहले मंदिरों सहित अपने घरों में शिव भक्तों ने पूजा अर्चना की विशेष तैयारी की जा रही हैं। बाजार में पूजा पाठ और उपवास के सामान की खूब खरीदारी की गई।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *