बिग न्यूज़ः टीएमयू के नर्सिंग विद्यार्थी इंग्लैंड में देंगे स्वास्थ्य सेवाएं

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी का भव्य कैंपस और मेडिकल हॉस्पिटल में आधुनिक सहूलियतें देखकर अभिभूत हुए विदेशी मेहमान तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के नर्सिंग कॉलेज के स्टुडेंट्स ने इतिहास रच दिया है। यहां के नर्सिंग स्टुडेंट्स यूके में बतौर मेंटल हैल्थ नर्सिंग अपनी सेवाएं देंगे। दूसरे दिन यूके से आई विदेशी मेहमानों की टीम यूनिवर्सिटी के विशाल कैंपस और तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में आधुनिक सहूलियतों को देखकर अभिभूत हो गई।

यूके की इस एक्सपर्टस टीम में शामिल मेटरॉन, इंटरनेशनल रिक्रूट लीड सुश्री सीता मैकी, इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट एडवाइजर, सुश्री हेतल मन्यार, वार्ड मैनेजर डेकॉन यूनिट सुश्री डोमिनिका सतकोस्का, एसोसिएट डायरेक्टर ओपी सीएमएचएस ओल्डर एडल्ट्स एंड स्पेशलिस्ट सुश्री लुइस डॉयल ने टीएमयू के कुलाधिपति सुरेश जैन और जीवीसी श्री मनीष जैन से एडमिन ब्लॉक में उनसे शिष्टाचार भेंट की।

विदेशी मेहमानों ने कहा, यूनिवर्सिटी का विज़न, फिलॉसफी और इंफ्रास्ट्रक्चर अनुकरणीय है। वे स्पीचलैस हैं। इसके बाद टीम यूनिवर्सिटी कैंपस भ्रमण पर निकली। यूके से आई इस टीम ने हॉस्पिटल का भी दौरा किया। यूनिवर्सिटी के कैंपस भ्रमण के बाद टीम रिक्रूटमेंट के लिए नर्सिंग कॉलेज में गई। टीएमयू के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में सभी मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

इस मौके पर नर्सिंग कॉलेज के स्टुडेंट्स की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगा-रंग प्रस्तुतियां भी हुई। स्टुडेंट्स की भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत परफॉर्मेंस ने सभी अतिथियों का मन मोह लिया। दो दिनी तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय के दौरे पर आई इस टीम ने पत्रकारों से वार्ता भी की। इस दौरान टीएमयू के रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, डीन एकेडमिक्स प्रो. मंजुला जैन, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. एमपी सिंह आदि मौजूद रहे।

टीएमयू की सात प्रतिभाएं शॉर्ट लिस्ट, मिलेगा 35 लाख का पैकेज

इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट एडवाइजर, सुश्री हेतल मन्यार ने बताया, यूके के नेशनल हैल्थ सर्विस- एनएचएस की टीम इन दिनों दुनिया भर से आजकल मेंटल हैल्थ नर्सिंग के लिए रिक्रूटमेंट कर रही है। इसी क्रम में यूपी से अकेले तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय का चयन किया गया है। इससे पूर्व एक्सपर्ट टीम ने बंगलुरु और गुजरात के एक-एक कॉलेज में भी प्रतिभाओं की परख की।

हालांकि, तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय से शॉर्ट लिस्ट होने वाले विद्यार्थियों की संख्या सर्वाधिक है। समूचे भारत से अभी तक पहले चरण में 15 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। एनएचएस की एक्सपर्ट टीम ने टीएमयू नर्सिंग की 7 प्रतिभाओं को उनके कौशल के आधार पर चयनित किया है। हेतल मन्यार ने कहा कि टीएमयू के विद्यार्थियों की प्रतिभा अद्वितीय है। पहले चरण की स्क्रीनिंग के आधार पर 7 विद्यार्थियों को यूके में सेवाएं देने के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

इसके बाद दूसरे चरण की स्क्रीनिंग होगी। अंतिम रूप से चयनित प्रतिभाओं को यूके में नर्सिंग की सेवाएं देने का अवसर मिलेगा। परीक्षा के क्रम में इंग्लिश टेस्ट, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट, डिक्लेरेशन एग्जाम व प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल रहेगा। इसके बाद ही अंतिम रूप से चयन की प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। हेतल मन्यार ने आगे बताया कि नर्सेज का कार्य अब केवल मरीज की देखभाल तक ही सीमित न रहकर कहीं अधिक बढ़ गया है। नर्सिंग के क्षेत्र में अपार संभावनाओं ने जन्म लिया है। भारत युवा देश है। ऐसे में भारतीय प्रतिभाओं को ही नर्सिंग के नोबेल प्रोफेशन के लिए प्राथमिकता दी जा रही है।

उन्होने कहा कि भारतीय शिक्षा पद्धति पर दुनिया का भरोसा बढ़ा है। भारतीय युवाओं में मेहनत के आधार पर अपनी पहचान बढ़ाने का जज्बा होने के साथ ही आत्मविश्वास भी भरपूर है। विभिन्न चरणों की परीक्षा के आधार पर चयनित प्रतिभाओं को अधिकतम 35 लाख रुपए का पैकेज देने की बात कही। इसके अतिरिक्त इंसेटिव और री-लोकेशन की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। इनमें तीन माह का किराया और हवाई टिकट के साथ ही कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट की फीस रीफंड की जाएगी। पहले साल की फीस नहीं ली जाएगी। सेवा काल 3 साल से अधिकतम 5 साल और इसके आगे भी प्रदान करने की बात कही।

टीएमयू अद्वितीय, विजिटर बुक में अनमोल कमेंट्स

यूके एक्सपर्ट टीम की सभी चारों महिला प्रतिनिधियों ने तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता के साथ ही विद्यार्थियों की मुक्त कंठ से सराहना की। सभी ने एक सुर में कहा कि तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही अपने विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने में जुटा है। तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय में सभी ने अपने अनुभव और आतिथ्य को अविस्मरणीय करार दिया। विदेशी मेहमानों ने विजिटर बुक में लिखा, टीएमयू नर्सिंग की मेहमान नवाजी बेमिसाल है। भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत स्वागत से वे अभिभूत हैं। नर्सिंग के छात्रों को उन्होंने प्रतिभावान, मेहनतकश और उभरते हुए सितारे करार दिया। उन्होंने उम्मीद जताई, टीएमयू के संग हमारे संबंध भविष्य में बुलंदियों को छुएंगे। परस्पर विश्वास और सामंजस्य बढ़ेगा। टीएमयू में बिताए पल अविस्मरणीय रहेंगे। हम सुनहरी यादों के संग लौट रहे हैं। अंत में उन्होंने फिर विश्वास जताया, टीएमयू और यूके की टीम के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

भारतीय संस्कृति से रूबरू हुए विदेशी मेहमान

दूसरी ओर नर्सिंग कॉलेज में हुए वार्म वेलकम के तहत नर्सिंग के यूजी-पीजी स्टुडेंट्स ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इन स्टुडेंट्स ने न केवल सामूहिक नृत्य पेश करके मेहमानों का दिल जीत लिया, बल्कि मेंटल हैल्थ पर एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की। नाटक के जरिए स्टुडेंट्स ने मानसिक स्वास्थ्य का महत्व बताया। नर्सिंग स्टुडेंट्स के हुनर से गदगद विदेशी मेहमानों ने तालियां बजाकर स्टुडेंट्स की हौंसलाफजाई की। संचालन प्रो. विजीमोल ने किया। इससे पूर्व सभी मेहमानों को बुके दी गईं। अंत में मेहमानों का स्टुडेंट्स के साथ फोटो सेशन भी हुआ।

कल्चरल प्रोग्राम के दौरान रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, डीन एकेडमिक्स प्रो. मंजुला जैन, तीर्थंकर महावीर कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्या प्रो. पूनम शर्मा, तीर्थंकर पार्श्वनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्या प्रो. श्योली सेन, वाइस प्रिंसिपल प्रो. जसलीन एम., ओएसडी श्री रामनिवास, एल्युमिनाई रिलेशन्स सेल के ज्वाइंट रजिस्ट्रार प्रो. निखिल रस्तोगी आदि की गरिमामयी मौजूदगी रही। इससे पूर्व मंगलवार की शाम को इंटरनेशनल नर्सिंग रिक्रूटमेंट प्रोग्राम के तहत नर्सिंग के पीजी स्टुडेंट्स और एल्युमिनाई रिक्रूटिंग टीम से रूबरू हुए। यूके से आई रिक्रूटिंग टीम ने छात्रों से फीडबैक लिया। एल्युमिनाई रिलेशन्स सेल के ज्वाइंट रजिस्ट्रार प्रो. निखिल रस्तोगी कहते हैं, न केवल टीएमयू, बल्कि नर्सिंग के एल्युमिनाई के लिए भी बड़ा दिन है।

यूके से आई उच्च स्तरीय चार सदस्यी टीम ने इंटरनेशनल नर्सिंग रिक्रूटमेंट प्रोग्राम के तहत मुरादाबाद और अमरोहा के न केवल पीजी के एल्युमिनाई का इंटरव्यू लिया, बल्कि कानपुर, लखनऊ और देहरादून के करीब आधा दर्जन एल्युमिनाई भी इसमें शामिल हुए। यूके के एक्सपर्टस टीम के इन कार्यक्रमों में ज्वाइंट रजिस्ट्रार एआरसी प्रो. निखिल रस्तोगी के अलावा आईआईसी की कन्वीनर डॉ. गीतान्शु डावर, असिस्टेंट रजिस्ट्रार एकेडमिक्स श्रीमती नेहा आनन्द, डिप्टी रजिस्ट्रार गवर्नेंस श्री बसवराज मुधोल, नर्सिंग कॉलेज से श्री रामनिवास आदि की भी मौजूदगी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *