स्टुडेंट्स ने जानीं क्लाउड कंप्यूटिंग की बारीकियां

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ़ कंप्यूटिंग साइंसेज एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी -सीसीएसआईटी और शेपमायस्किल्स प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा के सहयोग से क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विसेज-अमेज़ॅन वेब सर्विसेज- एडब्ल्यूएस पर एक दिनी कार्यशाला में स्कोप ऑफ क्लाउड, वर्चुअलाइजेशन की अवधारणा, एडब्ल्यूएस कंसोल, ईसी2 इंस्टेंस लॉन्च करना, लोड बैलेंसर और ऑटोस्केलिंग की अवधारणा, मिनी प्रोजेक्ट डेमो आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। शेपमायस्किल्स प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा की क्लाउड इंजीनियर एवं सीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर सुश्री रिया रंजन और ग्लोबल बिजनेस हेड रानू मिश्रा ने बतौेर की-नोट स्पीकर्स, सीसीएसआईटी के निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी आदि ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन करके वर्कशॉप का शुभारम्भ किया।

ग्लोबल बिजनेस हेड रानू मिश्रा ने कहा, क्लाउड कंप्यूटिंग में अभी भी बाजार में कई नौकरियां हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ता द्वारा सीधे, सक्रिय प्रबंधन के बिना, कंप्यूटर सिस्टम संसाधनों विशेष रूप से डेटा स्टोरेज और कंप्यूटिंग शक्ति की ऑन-डिमांड उपलब्धता है। कार्यशाला के अंत में, छात्रों के लिए एक प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गयी, जिसमें कीनोट स्पीकर्स ने उनके प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया।

शेपमायस्किल्स प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा की क्लाउड इंजीनियर एवं सीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर सुश्री रिया रंजन ने कहा, क्लाउड सेवा प्रदाता अपने ग्राहकों को उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। इससे भौतिक चोरी (हार्डवेयर की चोरी) या क्षति का जोखिम कम हो जाता है क्योंकि सभी आवश्यक फाइलें और एप्लिकेशन डिजिटल रूप से संग्रहीत रहते हैं। एडबल्यूएस प्रबंधन कंसोल एक वेब-आधारित एप्लिकेशन है, जो उपयोगकर्ताओं को अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) प्लेटफ़ॉर्म में शामिल सेवाओं की व्यापक श्रेणी तक पहुँचने देता है।

सुश्री रंजन ने कहा, एक ईसी2 उदाहरण और कुछ नहीं बल्कि अमेज़ॅन वेब सेवाओं की शब्दावली में एक वर्चुअल सर्वर है। यह ईसी2- इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड के लिए है। अंत में कार्यशाला के कोऑर्डिनेटर डॉ. नमित गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर सीसीएसआईटी के वाइस प्रिंसिपल प्रो. अशेंद्र कुमार सक्सेना, सीसीएसआईटी के विभागाध्यक्ष डॉ. शंभु भारद्वाज और कार्यशाला के कोऑर्डिनेटर्स डॉ. नमित गुप्ता, श्री नवनीत विश्नोई आदि की उल्लेखनीय मौजूदगी रही। वर्कशॉप में अतिथियों को बुके देकर उनका स्वागत किया गया। प्रतिभाग करने वाले 200 पंजीकृत प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट भी वितरित किए गए।

इस अवसर पर सीसीएसआईटी के प्रॉक्टर प्रो. आरसी त्रिपाठी, डॉ. अलका वर्मा, मोहन विशाल गुप्ता, अमित शर्मा, गौरव राजपूत सहित सभी प्रतिभागी मौजूद रहे। अंत में, कीनोट स्पीकर्स सुश्री रिया रंजन और रानू मिश्रा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। संचालन बीसीए सेकंड ईयर की स्टुडेंट्स लीजा चौहान और सतेंद्र कौर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *