सिलाई मशीन, एलईडी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन का झांसा देकर गरीब व कमजोर लोगों से एक करोड़ की ठगी

India Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी

उमेश लव, लव इंडिया, मुरादाबाद। केंद्र सरकार अभी सहारा फाइनेंस और पल्स फाइनेंस जैसी कंपनियों द्वारा ठगी की रकम लोगों को वापस भी नहीं करा पाई थी कि विश्वविख्यात पीतल नगरी में सिलाई मशीन, फ्रिज, एलईडी, मोबाइल व वॉशिंग मशीन का झांसा देकर गरीब कमजोर और असहाय लोगों से एक करोड़ की ठगी कर ली गई। इस बार यह ठगी किसी फाइनेंस कंपनी ने नहीं बल्कि सोची समझी साजिश के तहत ट्रस्ट की आड़ में की गई है।

अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी और उनकी बगल में बैठी कोषाध्यक्ष डोली चौधरी का फाइल फोटो

मुरादाबाद जनपद के गांव जालपुर निवासी ओमवीर सिंह चौधरी ने 3 सितंबर 2015 को ज्ञानो देवी वेलफेयर ट्रस्ट का गठन किया। इस ट्रस्ट में ओमवीर सिंह चौधरी खुद मैनेजिंग ट्रस्टी और अध्यक्ष है जबकि डोली देवी ( उपाध्यक्ष) पत्नी ओएमबीआर सिंह निवासी जालपुर देवीपुरा, मुरादाबाद, रवनीश त्यागी ( महासचिव) पुत्र उदयवीर सिंह निवासी प्रकाश नगर लाइनपार मझोला, मुरादाबाद, धीरज शर्मा ( सचिव) पुत्र चमन शर्मा निवासी अल्हैपुर फूल बाग कॉलोनी धामपुर जिला बिजनौर, राकेश देवी कोषाध्यक्ष पत्नी चमन ऋषि निवासी अल्हैपुर फूल बाग कॉलोनी धामपुर जिला बिजनौर के अलावा सचिन कुमार शर्मा पुत्र ताराचंद शर्मा निवासी सूरज नगर पीतल बस्ती वाटर टैंक के पास कटघर जिला मुरादाबाद, रामअवतार पुत्र दुर्गा सिंह निवासी गली नंबर 2 झांझनपुर शिव मंदिर के पास कांठ रोड जिला मुरादाबाद आदि सदस्य हैं।

हाथ जोड़कर जमा कराए गए रुपए वापस करने की गुहार लगाती मुस्लिम महिला

ट्रस्ट के गठन के बाद अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी ने सभी पदाधिकारी और सदस्यों की सहमति के बाद गरीब, कमजोर। असहाय और निर्धन लोगों की मदद के लिए कम कीमत में सिलाई मशीन, वॉशिंग मशीन, फ्रिज, मोबाइल, एलईडी की योजना शुरू की और इसके तहत गांव-गांव और गली- गली में लोगों को जोड़ा और इन्हें भरोसा दिलाया कि कुछ ही रकम जमा करके आपको उपयुक्त सामान मिल सकता है।

ट्विटर पर की गई शिकायत

…और इसी झांसे में कमजोर असहाय और गरीब लोग आ गए और उन्होंने इस ज्ञानो देवी वेलफेयर ट्रस्ट के पदाधिकारी और सदस्यों के पास रुपए जमा कराया। इस बीच लोगों का विश्वास जीतने के लिए ट्रस्ट ने कुछ लोगों को सिलाई मशीन, वाशिंग मशीन और इनवर्टर बैटरी आदि दिए लेकिन देखते ही देखते लोग ज्ञानो देवी वेलफेयर ट्रस्ट से जुड़ते गए और उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत की कमाई इस ट्रस्ट में जमा की।

अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी और उनकी बगल में बैठी कोषाध्यक्ष डोली चौधरी का फाइल फोटो

देखते ही देखते ट्रस्ट के अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी का रहन सहन और रुतबा बढ़ गया। अब वह कार से आता-जाता था और उसने अपना एक कार्यालय मुरादाबाद में काशीराम नगर में बिजलीघर के पीछे भी खोल दिया। इसके बाद अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी ने शहरी क्षेत्र में भी ज्ञानो देवी वेलफेयर ट्रस्ट का विस्तार किया और लोगों को सदस्य बनाने के साथ-साथ अन्य लोगों को भी जोड़ने को कहा इसकी एवज में उन्होंने सदस्य बनाने पर 20 से 30% कमीशन देने का भी वादा किया।

शिकायत पर थाना प्रभारी मझोला को जांच कर कार्यवाही के दिए गए आदेश

सूत्रों की माने तो ज्ञानो देवी वेलफेयर ट्रस्ट ने 70 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए के बीच एकत्र कर लिए क्योंकि कमीशन के लालच में ट्रस्ट से जुड़े लोगों ने अपने रिश्तेदार और शुभचिंतकों के साथ-साथ ऐसे गरीब और असहाय लोगों के भी पैसे जमा कराएं जो 2 जून की रोजी रोटी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। फिलहाल, अब यह ट्रस्ट और इसके अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी और उनकी पूरी टीम भूमिगत हो गई है और लोग इनके घर और दफ्तरों पर चक्कर लगा रहे हैं। इस पूरे मामले को लेकर मुख्यमंत्री को भी ट्वीट किया गया है।

इस संबंध में ट्रस्ट के अध्यक्ष ओमवीर सिंह चौधरी ने सिर्फ यह कह कर पल्ला झाड़ लिया कि कुछ लोग उन्हें बदनाम करने में लगे हुए हैं और जिस व्यक्ति ने ट्वीट किया है वह उनके यहां ही कार्यरत था और उसने कार्यालय में चोरी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *