Big political upheaval in Maharashtra: एनसीपी के अजित पवार बोले- चुनाव चिन्ह के लिए लड़ेंगे, नाम और सिंबल हमारे साथ रहेगा

India टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति

महाराष्ट्र में एक बार फिर बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है। एनसीपी टूट गई है। शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने 18 विधायकों के साथ BJP को समर्थन दे दिया है।साथ ही राजभवन में डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। वहीं NCP नेता छगन भुजबल, दिलीप पाटिन, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडे और धर्माराव सहित कुल 9 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली।हाल ही में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हुए बदलाव के बाद अब एनसीपी नेता अजित पवार ने अपने आवास पर विधायकों की बैठक बुलाई। जिसके बाद एनसीपी नेता अजित पवार अन्य पार्टी नेताओं के साथ राजभवन पहुंचे।

अब महाराष्ट्र को ट्रिपल इंजन मिल गया है, सरकार नहीं अब ये बुलेट ट्रेन है, शिंदे का पहला रिएक्शन महाराष्ट्र की राजनीति में एक बार फिर बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला है। यहां शरद पवार के भतीजे और एनसीपी नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने 18 विधायकों के साथ बीजेपी को समर्थन दे दिया।इसके साथ ही उन्होंने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। अजित पावर के डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के बाद महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे का पहला रिएक्शन सामने आया हैं।

सीएम शिंदे ने अजित पवार का सरकार में स्वागत करते हुए कहा,अब हमारे पास 1 मुख्यमंत्री और 2 उपमुख्यमंत्री हैं। महाराष्ट्र की डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन बन गई है। अब ये सरकार नहीं बल्कि बुलेट ट्रेन है, जो बुलेट ट्रेन की रफ्तार से महाराष्ट्र का विकास करेंगी।इस दौरान सीएम शिंदे ने महाराष्ट्र के विकास के लिए अजित पवार और उनके नेताओं का स्वागत किया और कहा कि महाराष्ट्र को मजबूत करने में अजित पवार का अनुभव मदद करेगा। कैबिनेट में सीट बंटवारे को लेकर मीडिया ने जब सीएम शिंदे ने सवाल पूछा तो उन्होंने कहा,अभी बहुत समय बाकी है।

विकास के मुद्दे पर हम लोग साथ में आए हैं…

लोकसभा चुनाव में पिछली बार उन्हें (विपक्ष) 4-5 सीटें मिली थीं, इस बार उतनी भी मिल पाएं तो बहुत हैं।बता दें कि NCP नेता अजित पवार के अलावा छगन भुजबल, दिलीप पाटिन, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडे और धर्माराव सहित कुल 9 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। वहीं, डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के बाद अजित पवार ने प्रेस कॉफ्रेंस की।प्रेस कॉन्फ्रेंस में डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि, विकास को महत्व देना बहुत जरूरी है। पिछले 9 साल से पीएम मोदी जिस तरह विकास के लिए काफी काम कर रहे हैं। उसे देखकर मुझे लगा कि मुझे भी विकास की यात्रा में भागीदार होना चाहिए, इसलिए मैं एनडीए में शामिल होना चाहता था।

अजित पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि आज हमने महाराष्ट्र सरकार को समर्थन देने का फैसला किया है और मंत्री पद की शपथ ली है। विभागों पर बाद में चर्चा होगी। राष्ट्रीय स्तर पर सभी पहलुओं पर विचार करते हुए हमने ये फैसला लिया है। कहा कि हमने NCP के लगभग सभी विधायकों के साथ शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया।हमने आज शपथ ली और अगले विस्तार में कुछ अन्य मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बोलते हुए कहा कि कई लोग हमारी आलोचना करेंगे, परन्तु हम उसे महत्व नहीं देते। हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे। इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है। हमारे अधिकांश विधायक हमारे फैसले से संतुष्ट हैं। हमने NCP पार्टी के साथ इस सरकार का समर्थन किया है।हम सभी चुनाव NCP के नाम पर ही लड़ेंगे। इतना ही नहीं, उन्होंने आगे कहा कि कुछ विधायकों से इस वक़्त संपर्क नहीं हो पा रहा क्योंकि वे देश से बाहर हैं। लेकिन, मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *