सिमुलेशन लैब नर्सिंग शिक्षा काएक महत्वपूर्ण अंग: प्रो. मंजुला

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी की डीन एकेडमिक्स प्रो. मंजुला जैन ने नर्सिंग प्रशिक्षण में सिमुलेशन पर बोलते हुए कहा, सिमुलेशन लैब नर्सिंग शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह नर्सिंग स्टुडेंट्स को उच्च दाब वाली परिस्थितियों से निपटने, आत्मविश्वासी बनने, सुरक्षित और सहायक वातावरण में अपनी गलतियों से सीखने में मदद करता है। प्रो. जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अमरोहा की ओर से सिमुलेशन आधारित शिक्षा पर आयोजित तीन दिनी वर्कशॉप में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहीं थीं। इससे पहले प्रो. मंजुला जैन ने बतौर मुख्य अतिथि, नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्या प्रो. श्योली सेन, पीडियाट्रिक विभाग की एचओडी डॉ. रूपा आदि ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इस मौके पर सभी अतिथियों को गुलदस्ता भेंट करके सम्मानित भी किया गया। पीडियाट्रिक विभाग की एचओडी डॉ. रूपा और डॉ. सुमति जैन ने बाल चिकित्सक प्रयोगशाला में नवजात पुर्नजीवित के बारे में विस्तार से चर्चा की। डॉ. मनप्रीत कौर ने प्रयोगशाला के जरिए सामान्य डिलीवरी कराने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया। प्राचार्या प्रो. श्योली सेन ने नैसोगौस्ट्रिक नली के बारे में बारीकी से समझाया। श्रीमती ललितश्री ने सिर में लगने वाली चोट के ट्रीटमेंट पर चर्चा की।

फैकल्टी श्रीमती प्रियंका मसी ने फंडामेंटल लैब में 02 डिग्री बर्न के बारे में समझाया, जबकि श्री कमलेश सिंह ने प्रयोगशाला के जरिए अचानक से हृदय गति रूक जाने पर विस्तार से चर्चा की। श्रीमती लिंसी जोसेफ ने विभिन्न प्रकारों पर विस्तार से प्रकाश डाला। साइकोलॉजी विभाग के डॉ. साहिल गोयल ने प्रयोगशाला में विखंडित मानसिकता पर अपने विचार व्यक्त किए।

श्री आस्कर और श्री सिद्धेश्वर ने प्रयोगशाला में हाइपोथर्मिया, जबकि मिस शशि ने हाई रिस्क प्रेगनेंसी के बारे में स्टुडेंट्स को विस्तार से समझाया। अंत में श्रीमती मेघना दिग्विजय ने वोट ऑफ थैंक्स दिया। इस मौके पर कॉलेज की फैकल्टीज- श्रीमती नीतू शाक्या श्री विजय पुरी गोस्वामी के संग-संग नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *