‘प्रकृति में छोटी सी प्रजाति का भी महत्वपूर्ण स्थान’

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 22 मई को गोकुल दास हिन्दू गर्ल्स कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विज्ञान परिषद के द्वारा जैव विविधता दिवस पर फ्रॉम एग्रीमेंट टू एक्शन : बिल्ड बैक बायोडायवर्सिटी विषय पर छात्राओं को एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर चारु मेहरोत्रा के निर्देशन में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की उपप्राचार्या तथा चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर कविता भटनागर ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया।

प्राचार्या प्रोफेसर चारू मेहरोत्रा ने अपने संदेश में कहा कि प्रकृति में प्रत्येक प्रजाति चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों ना हो, सभी की महत्वपूर्ण स्थान है। अतः जैव विविधता का संरक्षण व संवर्धन करें अगर कोई भी प्रजाति विलुप्त होती है तो खाद्य श्रंखला टूट जाती है खाद्य श्रृंखला का टूटने का मतलब है हमारे अस्तित्व पर संकट आना। हमारा जीवन तभी स्वस्थ और सुरक्षित हो सकता है जब हमारी पृथ्वी हरी-भरी एवं वातावरण स्वच्छ हो। महाविद्यालय की उपप्राचार्या प्रोफेसर अंजना दास ने छात्राओं को प्रकृति व अपने बीच के रिश्ते को समझने व उसमें सुधार लाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संयोजन और संचालन वनस्पति विज्ञान प्रभारी डॉ रेनू शर्मा और रसायन विज्ञान प्रभारी डॉ सविता अग्रवाल ने सयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में कुमारी गुलबहार व मि. अमित कौशिक का विशेष योगदान रहा तथा विज्ञान की सभी छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *