यूके के एक्सपर्टस ने टीएमयू की नर्सिंग मेधा को परखा

India International Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया,मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के लिए मंगलवार खुशियों का पैगाम लेकर आया है। यूनाइटेड किंगडम की चार बड़ी हस्तियों का यूनिवर्सिटी के कैंपस में आगमन हुआ। एडमिन ब्लॉक पर पहुंचते ही इस डेलीगेशन का वार्म वेलकम हुआ। यह टीम नर्सिंग कॉलेज के यूजी और पीजी स्टुडेंट्स को बतौर मेंटल हैल्थ नर्सिंग- एमएचएन भर्ती करेंगे। यूके के नेशनल हैल्थ सर्विस- एनएचएस की टीम दुनिया भर से आजकल मेंटल हैल्थ नर्सिंग के लिए रिक्रूटमेंट कर रही है। यह टीम आजकल भारत के दौरे पर है।

टीम में शामिल मेटरॉन, इंटरनेशनल रिक्रूट लीड सुश्री सीता मैकी, इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट एडवाइजर, सुश्री हेतल मन्यार, वार्ड मैनेजर डेकॉन यूनिट सुश्री डोमिनिका सतकोस्का, एसोसिएट डायरेक्टर ओपी सीएमएचएस ओल्डर एडल्ट्स एंड स्पेश्लिस्ट सुश्री लुइस डॉयल सबसे पहले टीएमयू के ऑडी में इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट प्रोग्राम के तहत नर्सिंग स्टुडेंट्स से रूबरू हुए। मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के संग प्रोग्राम का शुभारम्भ हुआ। बुके देकर सभी मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

इस मौके पर रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, डीन एकेडमिक्स प्रो. मंजुला जैन, डेंटल कॉलेज की डायरेक्टर गर्वेनेंस डॉ. नीलिमा जैन, टीएमयू नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्या प्रो. पूनम शर्मा, अमरोहा नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्या डॉ. श्योली सेन, एआरसी के ज्वाइंट रजिस्ट्रार प्रो. निखिल रस्तोगी की भी उल्लेखनीय मौजूदगी रही। संचालन असिस्टेंट डायरेक्टर एकेडमिक्स श्रीमती नेहा आनन्द ने किया। ऑडी में नर्सिंग कॉलेजों के स्टुडेंट्स ने भर्ती और नियुक्ति के बाद सहूलियतों को लेकर सवाल भी पूछे। इस डेलीगेशन ने वीसी प्रो. रघुवीर सिंह से भी की शिष्टाचार मुलाकात की। रवानगी से पूर्व यह डेलीगेशन कल कुलाधिपति श्री सुरेश जैन से भी मिलेगा।

मेटरॉन, इंटरनेशनल रिक्रूट लीड सुश्री सीता मैकी ने नर्सिंग प्रोफेशन के चार स्तंभों पर विस्तार से प्रकाश ड़ाला। वह बोलीं, किस प्रकार नर्सों का काम सिर्फ मरीज की देखभाल नहीं उससे कही बढ़कर है। मेंटल हेल्थ नर्सिंग पर दूसरी स्पीकर इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट एडवाइजर, सुश्री हेतल मन्यार ने बताया, भारत में मानसिक दुश्वारियों से जुड़ी बातें निंदा एवं वर्जित विषय माना जाता है, लेकिन यह कड़वा सच है, इस छोटी मानसिकता से आगे बढ़ने कर अब यह सोचने का वक्त है कि अब हम ऐसे लोगों की सहायता करें।

इनके अलावा वार्ड मैनेजर डेकॉन यूनिट सुश्री डोमिनिका सतकोस्का और एसोसिएट डायरेक्टर ओपी सीएमएचएस ओल्डर एडल्ट्स एंड स्पेश्लिस्ट सुश्री लुइस डॉयल ने यूनाइटेड किंगडम में फॉलो होने वाले नर्सिंग तकनीक और नर्सिंग रिक्रूटमेंट ड्राइव से छात्रों को विस्तार से अवगत कराया। कार्यक्रम के प्रारंभ में डीन प्रो. मंजुला जैन ने कहा, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की तकनीक का अनुसरण करते हुए हम यूनिवर्सिटी के हर कोर्स को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके अंतर्गत आज नर्सिंग कॉलेज के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें हमारे साथ जुड़े चार नर्सिंग फील्ड के विशेषज्ञ न ही केवल नर्सिंग स्टुडेंट्स को प्रोत्साहित करने आए हैं।

साथ ही नर्सिंग के कुछ विद्यार्थियों को अपने आर्गेनाइजेशन में प्लस होने का मौका भी दे रहे हैं, जो अत्यंत हर्ष की बात है। अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों के चलते छात्रों को भाषा संबंधी समस्याएं न हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी के सीटीएलडी के श्री अंकित शर्मा एवं सुश्री चार्वी खत्री ने स्पीकर्स की बातों को हिंदी में ट्रांसलेट करने का कार्य किया। अंत में रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा ने मुख्य अतिथियों समेत सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारी यूनिवर्सिटी में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन गर्व का विषय है। इतना ही नहीं, नर्सिंग प्रिंसिपल डॉ. पूनम शर्मा ने पूरे कार्यक्रम का संक्षित विवरण देते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *