पृथ्वी और प्रकृति को बचाने के लिए प्रदूषण मुक्त वातावरण जरूरी : ज्योति बाबा

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, कानपुर । प्रदूषण के बढ़ने के पीछे ढांचागत विकास, आवाजाही गैजेट्स व सुविधाओं के लिए एसी व अत्यधिक ऊर्जा का उपयोग बड़े कारण हैं। इस प्रदूषण ने एक तरफ ओजोन परत को चोट पहुंचाई वही वातावरण को प्रदूषित कर जीवन को बड़े संकट में भी डाल दिया है। वायुमंडल में मीथेन बढ़ने के कारण हर वर्ष 50000 लोग जीवन खो देते हैं।

उपरोक्त बात नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के तहत सोसाइटी योग ज्योति इंडिया के तत्वावधान में मिडास परिवार एवं विश्व हिंदू सेवा संघ के सहयोग से कोरोना गाइडलाइंस के तहत आयोजित वैबीनार शीर्षक क्या खूबसूरत जीवन के लिए शुद्ध हवा आवश्यक है पर अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख, नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल के नेशनल ब्रांड एंबेसडर योग गुरु ज्योति बाबा ने कही। ज्योति बाबा ने आगे कहा कि व्यक्ति में बेहोशी यानी नशा बढ़ने के कारण वायु प्रदूषण चरम पर पहुंच गया है। गांव के गांव में लोगों ने नशे की लत पूरी करने के लिए बड़े-बड़े हरे पेड़ों को कटवा दिया इसीलिए अब गांवों में भी हवा काफी प्रदूषित हो चुकी है।

Under the aegis of Society Yog Jyoti India under the aegis of Nasha Mukt Samaj Andolan Abhiyan Kaushal, under the aegis of Midas Parivar and Vishva Hindu Seva Sangh, the webinar titled Is pure air essential for a beautiful life, organized under the Corona Guidelines, the head of the International Drug Free Campaign, Nasha Yoga Guru Jyoti Baba, National Brand Ambassador of Mukt Samaj Andolan Abhiyan Kaushal said.

ज्योति बाबा ने आगे कहा कि आज बच्चों में पारंपरिक भोजन के प्रति प्रदूषण के कारण रुझान लगभग खत्म सा हो गया है और वे पाश्चात्य शैली के भोजन में ही आनंद खोज कर बीमार बन रहे हैं जबकि भारतीय शैली दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, दही छाछ, सलाद आदि युक्त थाली जो कि वैज्ञानिक तौर पर संतुलित हार मानी की धारणा जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिंस, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के समावेश द्वारा पूरी होती है सुपोषित बच्चों का पढ़ाई का स्तर बेहतर होता है। मिडास परिवार के उपेंद्र मिश्रा,हिंदूवादी शैलेंद्र पांडे ने जोर देकर कहा कि पृथ्वी,प्रकृति और पर्यावरण को बचाने के लिए हमें वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में स्वाबलंबन बढ़ाना होगा ऊर्जा के लिए जंगल काटने नहीं फिर से जमाने होंगे।

अनादि सेवा समिति रोज सिंह, प्रीति सोनकर, अनीता सिंह, राखी विज, शोभना कश्यप ने संयुक्त रूप से कहा कि प्रकृति संरक्षण दुनिया का साझा दायित्व है। स्वावलंबन के सूरज और पर्यावरण बचाने के पुरुषार्थ से ही यह पृथ्वी बचेगी। पृथ्वी को बचाने हेतु मिलकर समझे और समाधान ढूंढे। अंत में योग गुरु ज्योति बाबा ने सभी को स्वस्थ जीवन के लिए नशा व प्रदूषण मुक्त का संकल्प कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *