रविवार को निकलेगी भव्य श्री श्री कृष्ण बलराम शोभायात्रा

India Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। 19 मार्च 2023 को इस्कॉन मुरादाबाद द्वारा नगर मुरादाबाद में श्री श्री कृष्ण बलराम शोभायात्रा प्रस्तावित है । यह शोभायात्रा दिल्ली रोड पर स्थित मधुरम हेरिटेज होटल से प्रारंभ होकर एमआईटी कॉलेज रामगंगा विहार पर विश्राम लेगी । इस यात्रा का प्रारंभ मधुरम हेरिटेज पर प्रातः 10 बजे भगवान श्री श्री कृष्ण बलराम जी के स्वागत, उनकी आरती तथा कीर्तन एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया जाएगा।

यह जानकारी शनिवार को राही होटल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस्कॉन मुरादाबाद द्वारा निकाली जाने वाली श्री श्री कृष्णा बलराम शोभायात्रा से संबंधित जानकारी दी गई। प्रेस कांफ्रेंस में इस्कॉन मेनेजर उज्ज्वल सुन्दर दास, समर्पित गौर दास, सरन प्रिय दास, मीडिया प्रभारी राधा कांत गिरधारी दास रहे।

मुख्य अतिथियों, विशिष्ट अतिथियों तथा अन्य सम्मानित आमंत्रित अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित करके इस श्री श्री कृष्णा बलराम शोभा यात्रा का औपचारिक प्रारंभ किया जाएगा । इस अवसर पर भगवान श्री श्री कृष्ण बलराम जी को 56 भोग अर्पित अर्पित किए जाएंगे । इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा । इस अवसर पर वरिष्ठ वैष्णव भक्तों द्वारा हरि नाम संकीर्तन भी किया जाएगा । इसके बाद सभी उपस्थित भक्तों के लिए भोजन प्रसाद वितरण अर्थात भंडारे की व्यवस्था भी की गई है।

यह श्री श्री कृष्णा बलराम रथ यात्रा होटल मधुरम हेरिटेज से प्रारंभ होकर चौधरी चरण सिंह चौक, मझोली चौराहा, लोको शेड, फव्वारा चौक, पीली कोठी , सिविल लाइंस , देव विहार , पी ए सी तिराहा , मधुबनी चौक , किला , सेल टैक्स चौराहा से होते हुए एमआईटी कॉलेज पर लगभग 7:15 बजे यात्रा विश्राम लेगी । इस यात्रा में गौरमणि रॉक बैंड के द्वारा रॉक बैंड कीर्तन का आयोजन भी प्रस्तावित है । इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम में बहुत बड़ी क्रेन के द्वारा भगवान को 56 भोगों को अर्पण किया जाएगा ।

इस यात्रा में बहुत सारी झांकियां भी साथ में चलेंगी । नरसिंह भगवान, श्री गिरिराज गोवर्धन तथा शेषनाग से संबंधित झांकियां भी इस यात्रा में रहेंगी । इसके अतिरिक्त ऊंटों एवं घोड़ों का एक दल भी इस यात्रा में आकर्षण का केंद्र रहेगा । साथ ही भक्तों पर और भगवान पर फूलों की बौछार करने के लिए एक फूलों की तोप की भी व्यवस्था की गई है जो बीच बीच में भगवान पर फूलों की बौछार करेंगी । इसके अतिरिक्त मशीन के द्वारा एक पाइप के माध्यम से सभी भक्तों पर अनवरत रूप से फूलों की बौछार की किए जाने की भी व्यवस्था की गई है ।

यात्रा के एमआईटी कॉलेज रामगंगा विहार में पहुंचने पर वहां पर लगभग 7:15 बजे से पंडाल कार्यक्रम की व्यवस्था रहेगी एवं कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है इसके अतिरिक्त श्री श्री कृष्णा बलराम से संबंधित कथा या प्रवचन भी किया जाएगा । वहां पर भजन कीर्तन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात सभी भक्तों के लिए रात्रि भोज भंडारे कृष्ण प्रसाद का भी व्यवस्था की गई है इस अवसर पर भगवान को छप्पन भोग भी अर्पण किए जाएंगे । एमआईटी कॉलेज रामगंगा बिहार में भी सभी उपस्थित भक्तों के लिए रात्रि भोज कृष्ण प्रसाद भोजन वितरण की व्यवस्था की गई है ।

इस अवसर पर विशेष रूप से श्रीमान सुंदर गोपाल प्रभु जी दिल्ली से पधार रहे हैं श्रीमान सुंदर गोपाल प्रभु जी एम टेक आईआईटी गोल्ड मेडलिस्ट, इंडिया यूथ काउंसिल के अध्यक्ष तथा वेस्ट यूपी एवं केंद्रीय बिहार जोनल सुपरवाइजर तथा इस्कॉन यूथ फोरम के डायरेक्टर हैं ।

इसके अतिरिक्त, इस्कॉन द्वारका मंदिर के उपाध्यक्ष श्रीमान अमोघ लीला प्रभु जी जो यूट्यूब पर बहुत प्रसिद्ध है, भी इस यात्रा में सहभागिता कर रहे हैं और एमआईटी कॉलेज रामगंगा विहार में स्टेज पर भी कीर्तन एवं प्रवचन करेंगे । श्रीमान श्रीनिकेत प्रभु जी दिल्ली से यात्रा में कीर्तन करने के लिए आ रहे हैं आ रहे हैं । इसके साथ ही इस्कॉन के बहुत वरिष्ठ भक्त श्रीमान जितामित्र प्रभु जी श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर दिल्ली से यात्रा में सम्मिलित होने आ रहे हैं । इन सभी वैष्णव भक्तों का दर्शन एवं संग मुरादाबाद नगरवासियों एवं भक्तों के लिए बहुत बड़ा सौभाग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *