‘स्वामी विवेकानन्द के ज्ञान, प्रेरणा एवं तेज के स्रोत से लाभ उठाए युवा पीढ़ी’

India International Uttar Pradesh Uttarakhand शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। देश के निर्माण मे युवाओं का विशेष योगदान होता है और वर्तमान मे युवाओं की मेहनत,उनके योगदान ने भारत को विश्व पटल पर एक अलग पहचान दिलाई है भारतीय युवाओं के योगदान को ध्यान मे रखते हुए अधिवक्ता परिषद ब्रज इकाई संभल द्वारा विवेकानंद जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप मे मनाया गया

चंदौसी स्थित जिला न्यायलय मे अधिवक्ता परिषद ब्रज इकाई संभल द्वारा आयोजित गोष्टी मे स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए मुख्य अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता पवन रस्तोगी ने कहा कि 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1984 ई. को ‘अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष’ घोषित किया गया। इसके महत्त्व का विचार करते हुए भारत सरकार ने घोषणा की कि सन 1984 से 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानन्द जयंती (जयन्ती) का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में देशभर में सर्वत्र मनाया जाए। अधिवक्ता परिषद के संरक्षक व मुख्य वक्ता श्रीगोपाल शर्मा एडवोकेट ने कहा कि वास्तव में स्वामी विवेकानन्द आधुनिक मानव के आदर्श प्रतिनिधि हैं। विशेषकर भारतीय युवकों के लिए स्वामी विवेकानन्द से बढ़कर दूसरा कोई नेता नहीं हो सकता। उन्होंने हमें कुछ ऐसी वस्तु दी है जो हममें अपनी उत्तराधिकार के रूप में प्राप्त परम्परा के प्रति एक प्रकार का अभिमान जगा देती है।

जिलाध्यक्ष देवेंद्र वार्ष्णेय ने कहा कि स्वामी जी ने जो कुछ भी लिखा है वह हमारे लिए हितकर है और होना ही चाहिए तथा वह आने वाले लम्बे समय तक हमें प्रभावित करता रहेगा। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में उन्होंने वर्तमान भारत को दृढ़ रूप से प्रभावित किया है। भारत की युवा पीढ़ी स्वामी विवेकानन्द से निःसृत होने वाले ज्ञान, प्रेरणा एवं तेज के स्रोत से लाभ उठाएगी।

गोष्ठी को उपाध्यक्ष नरेशशुक्ला एडवोकेट,अमरीश अग्रवाल, योगेश कुमार शर्मा, गुन्नौर से आये अखिलेश यादव एडवोकेट, जिला कोषाध्यक्ष सोनू कुमार गुप्ता,मण्डल न्याय प्रवाह प्रमुख विष्णु शर्मा, रमेश बाबू शर्मा, महेश यादव, रजनी शर्मा, रंजना शर्मा, विशाल कुमार, प्रिंस शर्मा, सतीश यादव, राजेश कुमार, राहुल मिश्र, दिनेश सक्सेना, प्रदीप मिश्रा आदि अधिवक्ताओ ने भी सम्बोधित किया। गोष्ठी की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष देवेंद्र वार्ष्णेय ने व संचालन जिला महामंत्री सचिन गोयल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *