स्वामी विवेकानंद के विचार विश्व के समस्त युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत : हिंदू जागृति मंच

India International Uttar Pradesh Uttarakhand टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। हिंदू जागृति मंच द्वारा ज्ञानदीप मंदिर, दुर्गा कॉलोनी में पूर्व संध्या पर स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई । सर्वप्रथम मुख्य अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण किया गया। तदुपरांत युवा कवि अतुल कुमार शर्मा ने सुंदर व प्रेरणादायक कविता के माध्यम से स्वामी विवेकानंद जी के ओजस्वी जीवन पर प्रकाश डाला।

हिंदू जागृति मंच के मंडल अध्यक्ष अंनत कुमार अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा समस्त भारतवासियों के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी एक विख्यात आध्यात्मिक गुरु थे । उन्होंने शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में जिस प्रकार भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया। यह हम सभी भारतवासियों के लिए गौरान्वित करने वाले क्षण थे।उनके ओजस्वी विचारों से वहां उपस्थित अन्य देशों से आए अतिथि गण मंत्रमुग्ध हो गए । उनकी प्रतिभा व ओजस्वी विचारों की गूंज समस्त विश्व में सुनाई दी।

मंच के प्रदेश महामंत्री सुबोध कुमार गुप्ता ने अपने वक्तव्य में कहा भारत में स्वामी विवेकानंद जी को एक देशभक्त सन्यासी के रूप में जाना जाता है और उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, उन्होंने एक ऐसे भारतीय समाज का सपना देखा था जिसमें धर्म- जाति और ऊंच-नीच का भेदभाव ना हो और यहां का युवा सदैव स्वस्थ रहे, ताकि वे अपने देश को निरंतर उन्नति की ओर ले जाए। उनकी एक- एक बात और विचार आज के भारतीय युवाओं के लिए ही नहीं अपितु विश्व के समस्त युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है ।

प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा हिंदू जागृति मंच सदैव ऐसे महान व्यक्तियों की जयंती मनाता रहा है और मनाता रहेगा। जो समाज में फैली बुराई और कुरीतियों को दूर करने के लिए अपना सर्वस्व जीवन न्योंछावर कर देते हैं उसी में से हम सभी के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी हैं, जिन्होंने भारत को पुनः एक बार फिर विश्व गुरु बनाने का जो सपना देखा था और उनके इसी सपने को पूरा करने का हम सभी को संकल्प लेकर भारत को पुनः विश्व गुरु बनाना चाहिए । अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए । इस दौरान अतुल कुमार शर्मा, राजेंद्र गुर्जर, दुष्यंत मिश्रा, सुभाष मोंगिया, नवनीत कुमार, विकास कुमार वर्मा, आशा गुप्ता, पुष्टि गुप्ता आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुभाष चंद शर्मा व संचालन भरत मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *