हिमालय की 13 हजार फीट की ऊंचाई पर पाया जाने वाला विलुप्त हो चुका गिद्ध मिला कानपुर में

India Uttar Pradesh Uttarakhand तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति

UP के कानपुर में विलुप्त हो चुका गिद्ध मिला है. यह गिद्ध हिमालय की 13 हजार फीट की ऊंचाई पर पाया जाता था. कानपुर में मिले गिद्ध के पंख पांच-पांच फीट के हैं. देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं. सरकार इनके संरक्षण के लिए कई योजनाएं भी चला रही है. ऐसे में उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक अच्छी खबर आई है.

यहां के ईदगाह कब्रिस्तान में एक सफेद हिमालयन गिद्ध मिला है, जिसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया है. इस गिद्ध के पंख लगभग पांच-पांच फीट के हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस गिद्ध की उम्र सैकड़ों है. यहां गिद्ध का जोड़ा कई दिन से डेरा डाले था. बताया जा रहा है कि गिद्ध की पहचान करने के बाद ईदगाह में रहने वाले सफीक नाम के युवक ने अन्य 5 लोगों के साथ मिलकर बड़ी चादर तानकर उसे पकड़ा है.

सफेद गिद्ध को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई.इस सफ़ेद गिद्ध को कानपुर क ईदगाह कब्रिस्तान से पकड़ा गया है. यहां दो गिद्दों का जोड़ा था. यहीं कब्रिस्तान में रहने वाले सफीक नाम के युवक ने अन्य 5 लोगों के साथ मिलकर गिद्ध के लिए जाल बनाया और उसे पकड़ लिया।

इस दौरान सफ़ेद गिद्ध को थोड़ी चोट भी आई. 5 फ़ीट से ज्यादा छोड़े पर वाले इस विशाल पक्षी को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई. इस दौरान वह बेचारा पक्षी डरा हुआ था. इसके बाद कुछ लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को देदी, पुलिस ने गिद्ध को अपने कब्जे में लिया और वन विभाग का सौंप दिया। लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जिन्होंने इस गिद्ध को पकड़ा।

इन लोगों के कारण वह गिद्ध अपने साथी से बिछड़ गया. अब दूसरे गिद्ध की तलाश हिमालय में रहने वाले सफ़ेद गिद्ध को विलुप्त मान लिया गया था. कानपुर में उनके मिलने से वन विभाग में अचरज है. अब एक सफ़ेद गिद्ध तो वन विभाग के कब्जे में है और टीम उस दूसरे मादा गिद्ध की खोज कर रही है जिनका जोड़ा कब्रिस्तान में बैठा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *