‘पुरुष प्रधान समाज में विद्रोही बनकर अमर हो जाना, कोई रानी लक्ष्मीबाई से सींखे’

India Uttar Pradesh Uttarakhand तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल

लव इंडिया, मुरादाबाद। राष्ट्र सेविका समिति की बहनों ने सोमवार को रानी लक्ष्मीबाई जयंती को शौर्य दिवस के रुप में मनाया इस अवसर पर रानी लक्ष्मीबाई की शोभायात्रा निकाली गई जिसमें लगभग 1000 बहने सम्मिलित हुईं। इस प्रकार के कार्यक्रम समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से किये जाते हैं, समिति का उद्देश्य महिलाओं में शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं नैतिक गुणों का विकास करते हुए उन्हें वर्तमान समय में नारी सशक्तिकरण के रूप में विकसित कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है।

शोभायात्रा पंचायत भवन से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ होटल प्रेम चुनरिया में सम्पन्न हुआ। इस दौरान भारत माता भगवा ध्वज झांसी की रानी की झांकी के साथ बहने बैंड की धुन पर कदम से कदम मिलाते हुए उत्साह पूर्वक स्वाभिमान के साथ निकली अंत में वंदे मातरम भारत माता की आरती के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

डॉ. मालती मिश्रा, सदस्या, अखिल भारतीय बौद्धिक टोली

इस अवसर पर अखिल भारतीय बौद्धिक टोली की सदस्या डॉ. मालती मिश्रा ने कहा कि आसान नहीं होता एक महिला होने के बावजूद पुरुष प्रधान समाज में विद्रोही बनकर अमर हो जाना। आसान नहीं होता एक महिला के लिए एक साम्राज्य के खिलाफ खड़ा हो जाना। आज हम जिस रानी लक्ष्मीबाई जयंती पर उन्हें नमन कर रहे हैं वह उस वीरता शौर्य साहस और पराक्रम का नाम है, जिसने अपने छोटे से जीवन काल में वो मुकाम हासिल किया, जिसकी मिसाल आज भी दुर्लभ है।

उन्होंने कहा कि ऐसे तो बहुत लोग होते हैं, जिनके जीवन को या फिर जिनकी उपलब्धियों को उनके जीवन काल के बाद सम्मान मिलता है, लेकिन अपने जीवन काल में ही अपने चाहने वाले ही नहीं बल्कि अपने विरोधियों के दिल में भी एक सम्मानित जगह बनाने वाली विभूतियां बहुत कम होती हैं। रानी लक्ष्मीबाई ऐसी ही एक शख्सियत थीं जिन्होंने न केवल अपने जीवन काल में लोगों को प्रेरित किया बल्कि आज तक वो हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

छवि सिंह, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, मुरादाबाद

मुख्य अतिथि सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी छवि सिंह ने कहा कि हर वालिका में वह सभी गुण होते हैं जो रानी लक्ष्मीबाई में थे आवश्यकता है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दृढ़ इच्छा शक्ति, समाज में विरोधियों से टकराने की हिम्मत। रानी लक्ष्मीबाई जी का पूरा जीवन प्रेरणास्पद है।कार्यक्रम का संचालन मीना गुप्ता ने किया।

इस अवसर पर प्रान्त कार्यवाहिका शुकुन्तबाला जी, प्रान्त तरुणी प्रमुख ऋचा मिश्रा जी, प्रान्त शारीरिक प्रमुख ममता सक्सेना जी ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर विभाग प्रचारक वतन कुमार, विभाग संघचालक ओमप्रकाश शास्त्री, विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन, विभाग कार्यवाहिका अनीता जी, महानगर कार्यवाहिका कमलेश गोयल, मीनू मेहरोत्रा सलोनी गोयल आदि महानगर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *