अगर अच्छा न बन पाएं तो कम से कम आप राष्ट्र के विरोधी भी न बने: कमलकांत

India Uttar Pradesh Uttarakhand तेरी-मेरी कहानी शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। गोल्डन गेट स्कूल में सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर राष्ट्र के प्रति हमारे दायित्व कार्यक्रम का आयोजन वंदे भारत के तत्वावधान में किया गया। जिसकी अध्यक्षता विधालय के यशस्वी प्रधानाचार्य सचिन घावरी ने करी। कार्यक्रम के मुख्यवक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग सेवा प्रमुख कमलकांत रहे एवं संयोजक वंदे भारत के प्रांत संचालक धवल दीक्षित रहे।

मुख्यवक्ता कमलकांत ने युवाओं को कहा के हमें स्वयं को अच्छा बनाने की मूल आवश्यकता है, अच्छे लोग ही अच्छे व्यक्ति और व्यक्तित्वों का निर्माण करते हैं और उनसे राष्ट्र अच्छा बनता है। अगर अच्छा न बन पायें तो कम से कम आप राष्ट्र के विरोधी न बने, उसकी उन्नति के बाधक न हो।

कार्यक्रम संयोजक धवल दीक्षित ने छात्र-छात्राओं से बताया, आगामी 25 वर्ष भारत के लिये अमृत काल है, ऐसा प्रधानमंत्री ने आवाहन किया है। हमें विकसित भारत के निर्माण में अपनी भूमिका को पहचानना है, जातियों में बटें समाज में एकीकरण व समरसता का वातावरण बनने के लिये संकल्पित होना होगा।

कहा कि आगे बढने के लिये हमें गुलामी की हर सोच से मुक्ति पाना है, उसका एक भी अंश हमारे भीतर नहीं बचना चाहिए, गुलामी की सोच ने कई विकृतियाँ पैदा कर रखी है, अतः इससे पूर्ण मुक्ति आवश्यक है। हमें ऐसी राह बनानी है जिससे विकसित व समृद्ध भारत का हमारा वर्तमान स्वप्न साकार हो, हमें अपने पुरातन पर अभिमान हो। हमें गर्व करना होगा,अपने आज पर,इससे भावी गौरवशाली खुशहाल भारत तुम्हे मिलेगा।

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रधानाचार्य सचिन घावरी ने सभी का आभार व्यक्त किया और बच्चों से उनके लक्ष्य को निर्धारित कर स्वच्छ व स्वस्थ भारत के निर्माण में अपने दायित्वों को सुनिश्चित करने का आवाहन किया। कार्यक्रम का सुन्दर संचालन विधालय की योग्य छात्राओं के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *