कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती

India Uttar Pradesh खाना-खजाना तेरी-मेरी कहानी

LPG Price: उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में मंगलवार को आम आदमी के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। नवंबर महीने के पहले दिन ही एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है। दरअसल, मंगलवार से यूपी में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder Price) के दाम में कटौती होगी। अब एक कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 115 रूपए की कटौती की गई है।

कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में हुई कटौती के बाद लखनऊ में एक गैस सिलेंडर की कीमत 1830.5 रूपए हो गई है। इसके अलावा आगरा में 1745 रुपए, नोएडा में 1716 रुपए, गाजियाबाद में 1716 रुपए, गोरखपुर में 1879.50 रूपए, कानपुर में 1739.50 रूपए, वाराणसी में 1882 रूपए और मथुरा में 1760 रूपए हो गई है।

इन शहरों में भी कीमतों में बदलाव
वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। घरेलू गैस सिलेंडर अब भी अपने पुरानी कीमत पर मिलता रहेगा। इसकी कीमतों में छह जुलाई के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव के बाद एक गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1859.5  रुपये की जगह 1744 रुपये में मिलेंगे। इसके अलावा कोलकता में 113 रुपये और मुंबई में 115.5 रुपये कटौती की गई है।

कई महीनों से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कम बदलाव नहीं

आपको बता दें कि देश की सरकार तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में कमर्शियल और घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं। हालांकि पिछले कई महीनों से घरेलू गैस सिलेंडर ( Domestic LPG Cylinder Price) के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इससे बढ़ी महंगाई के बीच आम लोगों को राहत देने की कोशिश की गई है।

दरअसल, कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का ज्यादातर उपयोग होटल, खाने पीने की दुकानों, रेस्टोरेंट और मिठाई की दुकानों में खाना बनाने के अलावा तमाम चीजों में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *