समाज सेवा के लिए शिवेंद्र जैन किए गए सम्मानित

India Uttar Pradesh टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। कृष्णा बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मंगूपुरा (Krishna Bal Vidya Mandir Inter College Mangupura) में समाज सेवा के लिए जाने-माने समाजसेवी शिवेंद्र जैन (Social worker Shivendra Jain) सम्मानित किए गए। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को निस्वार्थ सेवा के लिए आगे आने का आह्वान किया और कहा की दुनिया में इससे बड़ा पुण्य कोई और नहीं है।

इस दौरान समाजसेवी शिवेंद्र जैन ने कहा कि समाज के लिए छात्र बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे आज बहुत-से अशिक्षित लोग हमारी सरकार द्वारा लागू योजनाओं एवं नीतियों के प्रति जागरूक नहीं होते। छात्र उन सबके प्रति उन्हें जागरूक बना सकते हैं। जागरूक होने पर लोग उन योजनाओं एवं नीतियों से लाभ उठा सकते हैं। गरीब और जरूरतमंदों को व्यावसायिक प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा सकता है। यह बेरोजगारी के मुद्दे हल करेगा। यह उनकी आर्थिक स्थिति को उन्नत करेगा।

उन्होंने कहा कि बाल-श्रम, बाल-विवाह एवं मादा भ्रूण-हत्या-जैसे मामलों के संघर्ष करने में सरकार की सहायता छात्र कर सकते हैं। वे दहेज प्रथा के कुप्रभावों के बारे में लोगों को बता सकते हैं। इस प्रकार सामाजिक कुप्रथाओं और उनके कुप्रभावों को दूर करने में वे लोगों की सहायता कर सकते हैं और समाज को बेहतर बनाने के लिए अपना योगदान दें सकते हैं।

इससे पहले प्रशिक्षण शिविर में 24 बटालियन एनसीसी के कमांडेंट (Commandant of 24 Battalion NCC) ने समाजसेवी शिवेंद्र जैन को सम्मानित करते हुए प्रशिक्षण शिविर में शामिल कैडेट्स को अनुशासन का महत्व बताया और जिंदगी में लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और अनुशासन का पाठ पढ़ाया।

कृष्णा बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मंगूपुरा में शिविर के शुभारंभ पर कैंप कमांडेंट कर्नल एमएस महर (Camp Commandant Col MS Mehar) ने कहा कि अच्छी सोच, अच्छे कार्य और अच्छी आदत से ही चरित्र निर्माण संभव है।

इस दौरान, डिप्टी कैंप कमांडेंट कर्नल विजय सिंह ने कैडेट्स को संयमित रहकर कॅरियर के प्रति जागरूक रहने की बात कही। कैप्टन (डॉ) राजीव चौहान, लेफ्टिनेंट आकाश चौहान, सूबेदार मेजर सुरेंद्र सिंह, फर्स्ट ऑफिसर राजीव कुमार, डॉ योगेंद्र सिंह सहित बटालियन स्टाफ एवं अन्य कैडेट्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *