Cancer : सही समय पर सही जानकारी पर ही इलाज संभव

India International Uttar Pradesh खाना-खजाना टेक-नेट शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, बरेली। श्री राम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज (Shri Ram Murti Smarak Institute of Medical Sciences) के डायरेक्टर आदित्य मूर्ति (Aditya Murthy, Director) ने कहा कि कैंसर तेजी से अपने पैर पसार रहा है। सही जानकारी होने और सही समय पर इसके उपचार से कैंसर का इलाज संभव है। इसके लिए जागरूकता जरूरी है। कैंसर से लोगों को बचाव लिए संस्थान की ओर से जागरूकता कैंप लगाये जाते हैं। इसके साथ ही कैंसर के इलाज में हो रही रिसर्च से भी विशेषज्ञों को अवगत कराना जरूरी है।

एसोसिएशन आफ रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट आफ इंडिया (Association of Radiation Oncologists of India) इसी दिशा में काम कर रहा है। उसके तत्वावधान में एसआरएमएस मेडिकल कालेज में 8 और नौ अक्टूबर को साइंटिफिक कांफ्रेंस (scientific conference) आयोजित की जा रही है। जो कैंसर विशेषज्ञों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यूपी स्टेट चैप्टर की इस 33वीं साइंटिफिक कांफ्रेंस का आयोजन एस.आर.एम.एस. मेडिकल कालेज का आर.आर. कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर कर रहा है। वर्ष 2014 में भी हमारे यहां यूपी स्टेट चैप्टर की कांफ्रेंस सफलतापूर्वक आयोजित हो चुकी है।

आदित्य ने कहा कि एस.आर.एम.एस. मेडिकल कालेज में आर.आर. कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर की स्थापना वर्ष 2007 में हुई। तभी से यहां कैंसर सर्जरी, रेडिएशन और मेडिकल ओंकोलॉजी की सुविधाओं के साथ कैंसर की सभी तरह की जांचें एक ही छत के नीचे प्रदान की जा रही हैं। मरीजों को अत्याधुनिक कैंसर चिकित्सा सुविधाएं और विधियां पहुंचाने के लिए हम समय समय पर साइंटिफिक कांफ्रेंस भी करते रहते हैं।

इसी के मद्देनजर यूपी स्टेट चैप्टर की इस 33वीं साइंटिफिक कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें उ.प्र. और दिल्ली के प्रमुख कैंसर अस्पतालों के फैकल्टी शरीर के अलग- अलग अंगों के कैंसर पर अपनी राय प्रस्तुत करेंगे। कांफ्रेंस की आयोजन समिति के अध्यक्ष डा.पियूष कुमार और सचिव डा.पवन मेहरोत्रा हैं।

आर.आर. कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर (RR cancer institute and research center) के विभागाध्यक्ष और साइंटिफिक कांफ्रेंस की आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर (डा.) पीयूष कुमार ने कहा कि कैंसर तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इलाज की सर्वमान्य विधि न होने से कैंसर मरीजों का इलाज अलग अलग तरीकों से किया जा रहा है। इस पर सर्वमान्य राय बनाने के लिए दो दिवसीय साइंटिफिक कांफ्रेंस आठ और नौ अक्टूबर को श्री राम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज में होगी।

कैंसर विशेषज्ञों के संगठन “एसोसिएशन आफ रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट आफ इंडिया” (AROI) के तत्वावधान में “यूपी स्टेट चैप्टर की इस 33वीं साइंटिफिक कांफ्रेंस” का आयोजन एस.आर.एम.एस. मेडिकल कालेज का आर.आर. कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर कर रहा है। कांफ्रेंस का उद्घाटन एस.आर.एम.एस. ट्रस्ट के संस्थापक एवं चेयरमैन देवमूर्ति आठ अक्टूबर (शनिवार) को दोपहर बारह बजे करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *