व्रत पारायण करना कराना मनोवांछित फल प्रदान करने वाला अनुष्ठान: प्रवीण रस्तोगी

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण

लव इंडिया,संभल। हिंदू जागृति मंच द्वारा आयोजित सामूहिक व्रत उपवास पारायण कार्यक्रम में समाज के वरिष्ठ जनों मातृशक्ति एवं अनेक व्रती उपवासी जनों ने भाग लेकर सामूहिक रूप से पारायण किया।साहनी वाले फाटक में स्थित शिव मंदिर पर आयोजित व्रत पारायण कार्यक्रम में नवरात्रि के सप्तम रूप मां कालरात्रि की विधि विधान से पूजा अर्चना की गई।

प्रवीण रस्तोगी ने सभी आगंतुक अतिथियों वरिष्ठ जनों एवं मातृशक्ति का माल्यार्पण कर पुष्प वर्षा कर रोली चावल का तिलक लगाकर अभिनंदन एवं सम्मान किया। तत्पश्चात मां कालरात्रि के दिव्य स्वरूप की 108 प्रज्वलित दीपो के साथ महा आरती की गई। अपनी बात रखते हुए कार्यक्रम के मुख्य यजमान प्रवीण रस्तोगी ने कहा कि हमारी संस्कृति में साधारण भंडारा बहुत अधिक पुण्य कार्य माना गया है। इससे भी बढ़कर व्रत उपवास रखने वाले अपने साथियों के साथ उनका पारायण करना और कराना तो मनोवांछित फल प्रदान करने वाला अनुष्ठान है। उन्होंने सामूहिक व्रत उपवास पारायण कार्यक्रम की प्रशंसा में अपनी बात कही।

मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए कपिल सिंघल ने कहा कि ऐसी अनेक परंपराएं हैं जो संभल की धरती में जन्मी और सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। उनमें से एक व्रत पारायण कार्यक्रम भी है। विशिष्ट अतिथि मुकेश सिंघल ने सामूहिक व्रत उपवास पारायण कार्यक्रम की सोच और धरती पर प्रैक्टिकल में उतारने का श्रेय हिंदू जागृति मंच को देकर हिंदू जागृति मंच की तमाम गतिविधियों का उल्लेख करते हुए उसके कार्यकर्ताओं की सराहना की।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक, नगर प्रचारक, नगर संघचालक प्रेम रस्तोगी, आशा गुप्ता, सरिता गुप्ता, शलभ रस्तोगी, पारुल रस्तोगी, मनीष रस्तोगी, सचिन कुमार आदि अनेक वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। तत्पश्चात सभी व्रत उपवासी जनों ने अपना आसन ग्रहण किया और सामने भोज्य पदार्थ श्रद्धा और आस्था के साथ परोसे गए। जिन्हें भोजन मंत्र के माध्यम से मां के प्रसाद रूप में परिवर्तित किया गया। तत्पश्चात सभी ने आस्था और भक्ति के साथ मां के प्रसाद को छका और अपने व्रत का पारायण किया। समस्त कार्यक्रम का संचालन हिंदू जागृति मंच के प्रदेश महामंत्री सुबोध कुमार गुप्ता ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *