मिशन इंटरनेशनल एकेडमी में हिंदी दिवस पर हुए कई कार्यक्रम हिंदी को बढ़ावा देने का लिया संकल्प

India International Uttar Pradesh Uttarakhand नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

संजीव गुप्ता लव इंडिया संभल 14 सितंबर सन 2022 को मिशन इंटरनेशनल एकेडमी के प्रांगण में हिंदी दिवस का आयोजन किया गया विद्यालय में प्रार्थना सभा से ही समस्त कार्यो का संचालन हिंदी भाषा में किया गया।

मुख्य कार्यक्रम का प्रारंभ कुरान मजीद की तिलावत से कक्षा नौ के छात्र और अरजान अली ने किया!स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 10 के छात्र छात्राओं ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया मुख्य कार्यक्रम में हिंदी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला गया जिसमें कक्षा 3 से लेकर कक्षा 9 तक के छात्र एवं छात्राओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखित ईदगाह का मंचन रहा।

विद्यालय के प्रबंधक श्री मुशीर खान ने अपने संदेश में कहा कि भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं और कुछ के अपने साहित्य एवं व्याकरण भी है इनमें से हिंदी भाषा देश की सबसे अधिक राज्य में बोले जाने वाली भाषा है आज के दिन यानी 14 सितंबर को पूरे देश में हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है हमें स्कूलों कॉलेजों कार्यालय और संगठनों में हिंदी भाषा को ज्यादा से ज्यादा प्रयोग में लाना चाहिए।

विद्यालय की निर्देशिका श्रीमती शबाना कौसर तरीन ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि हिंदी जनमानस की भाषा है कई इतिहासकारों का कहना है कि बापू हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के पक्षधर थे हालांकि यह अभी तक संभव नहीं हो पाया है 14 सितंबर सन 1953 को देश में पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था हमारे विद्यालय अपनी स्थापना से लेकर अब तक हिंदी दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाता चला आ रहा है।

प्रधानाचार्य श्री शानी रब ने कहा कि हिंदी को इसका नाम फारसी शब्द हिंद से मिला था जिसका अर्थ है सिंधु नदी की भूमि जो दक्षिण एशिया को कहा जाता है हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा मानी जाती है। भारत के अलावा नेपाल पाकिस्तान श्री लंका और अन्य पड़ोसी देशों में भी हिंदी व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाती है विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं हिंदी विभाग की अध्यक्षा श्रीमती दरखशा अब्बास और आयशा जावेद ने कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अतिथि गण अध्यापक कारण विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दिए गए योगदान पर आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ अध्यापिका परवीन ताज, फरहा दिबा, शब्नूर ज़ुल्फि, तंज़िम् कासमी, फैजान अली ज़िया उल्लाह खान, मामून खान,निहाल अख्तर, यासिर वकास, रागिब अंसारी, मोहसीना, रज़िया, बुशरा,साबिहा, रमशा, आयशा, ज़िकरा, आदिबा, लुबना, साइमा परवीन, रूही खान, समरींन, सामिया, नाज़िया, आदि मौजूद रहे,मीडिया कोऑर्डिनेटर जुनैद इब्राहिम ने कार्यक्रम का संचालन और सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *