तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी का 15वें बरस में मंगल प्रवेश

India Uttar Pradesh Uttarakhand खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

लव इंडिया,मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी ने आज अपनी विकास यात्रा के 15वें बरस में मंगल प्रवेश कर लिया है, जबकि टिमिट सोसायटी 22वें वर्ष में प्रवेश कर चुकी है। इस साल यूनिवर्सिटी की झोली में बेशुमार उपलब्धियां आई हैं, जिसमें शैक्षणिक गुणवत्ता पर यूनिवर्सिटी को नैक की ओर से ए ग्रेडिंग से नवाजा गया है। कुलाधिपति श्री सुरेश जैन, जीवीसी श्री मनीष जैन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन इस बड़ी सफलता का श्रेय यूनिवर्सिटी के उच्च स्तरीय शैक्षणिक एवं मैनेजमेंट टीम, निदेशक, फैकल्टीज, नॉन-टीचिंग स्टाफ और हमारे हजारों प्रिय स्टुडेंट्स को देते हैं।

दूसरी ओर कम्युनिटी हॉल में स्थापना दिवस पर अतिमहत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें कुलपति प्रो. रघुवीर सिंह, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा औऱ एसोसिएट डीन प्रो. मंजुला जैन ने निदेशकों, प्रिंसिपल्स, एचओडी औऱ सीनियर फैकल्टीज को फाउंडर डे की बधाई दी। इस मौके पर एक दशक से दो दशक तक टीएमयू की विकास यात्रा के साक्षी रहे प्रो. श्यामोली दत्ता, प्रो. एमपी सिंह, प्रो. आरके द्विवेदी औऱ प्रो. विपिन जैन ने अपने अनुभवों को साझा किया।

इस मौके पर सीनियर स्पीकर्स ने कुलाधिपति श्री सुरेश जैन, जीवीसी श्री मनीष जैन औऱ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन को दूरद्रष्टा, संकल्पित, अनुशासित औऱ कर्तव्यनिष्ठ बताते हुए टीएमयू को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर ले जाने का संकल्प दोहराया। वीसी प्रो. सिंह ने गेस्ट लेक्चर्स, क्लासरूम में वैश्विक स्तर की स्टडी, ऑनलाइन लेक्चर्स, नेशनल इंटरनेशनल कॉफ्रेंस, वर्कशॉप्स, रिसर्च आदि कराने पर जोर दिया। उन्होंने सभी को इंनोवेटिव प्रस्ताव लाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा, मेरी ओर से ऐसे किसी भी महत्वपूर्ण प्रोपोज़ल्स को मंजूरी देने में कोई कोर कसर नहीं रहेगी।

उल्लेखनीय है, सत्र 2021-2022 में एक से बढ़कर एक कार्यसिद्धियां यूनिवर्सिटी के खाते में आई हैं। नैक की ओर से ए ग्रेडिंग के अलावा यूजीसी ने यूनिवर्सिटी को 12बी की मान्यता दी है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान- आईसीएआर ने कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर साइंसेज का एक्रेडिटेशन कर दिया है। इस स्वीकृति के बाद तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी का कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर साइंसेज देश के शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल हो गया है।

यूपी स्टार्टअप्स 2020 नीति के तहत यूपी सरकार ने टीएमयू बीआईसी को मान्यता दी। आईआईसी से यूनिवर्सिटी को 4 स्टार रेटिंग के संग-संग ओबीई में भी ए प्लस रैंकिंग मिली है। इन तमाम बड़ी उपलब्धियों से गदगद जीवीसी श्री मनीष जैन औऱ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन यूनिवर्सिटी के शुभचिंतकों और अभिभावकों को भी यूनिवर्सिटी की विकास यात्रा का श्रेय देते हैं। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वन में मातृ भाषा की प्रबल संतुति की गई है। टीएमयू का सौभाग्य है, आज हिंदी दिवस भी है।

उन्होंने टीमएयू के परिजनों को हिंदी दिवस की हार्दिक बधाई प्रेषित की है। सुबह से ही यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस की बधाई देने वालों का ताँता लगा रहा। किसी ने फ़ोन करके तो किसी ने सन्देश के जरिए स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई दी। उधर वीसी की ओर से फाउंडर डे पर आयोजित बैठक में प्रो. आरएन कृष्णिया, डॉ. शिवानी एम कॉल, श्री रविंद्र देव, प्रो. अनुराग वर्मा, डॉ. रश्मि मल्होत्रा, प्रो. पूनम शर्मा, प्रो. निखिल रस्तोगी, श्री सिद्धार्थ सिंह, प्रो. श्याम सुंदर भाटिया आदि ने शिरकत की। बैठक में सभी का मुँह भी मीठा कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *