गुजरात चुनाव: कर्जमाफी से लेकर फ्री बिजली तक, राहुल गांधी ने किए कई वादे

India युवा-राजनीति

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने कई अहम बड़े वादों के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के प्रचार अभियान कीशुरुआत कर दी है। गुजरात की जनता से कई बड़े वादे करने के साथ ही राहुल गांधी ने प्रदेश में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी परकई मुद्दों को लेकर निशाना साधा।

अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर परिवर्तन संकल्प सम्मेलन में कांग्रेस बूथ लेवल कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुएराहुल गांधी ने चुनाव को लेकर कई वादे किए। राहुल गांधी की ओर से हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित वादे किए गए हैं…

1. कांग्रेस की सरकार आने पर गुजरात के हर नागरिक को 10 लाख तक मुफ्त इलाज करवाने की जिम्मेदारी सरकार की होगीऔर मुफ्त में दवाइयां दी जाएगी।

2. गुजरात के उन 3 लाख परिवारों को 4 लाख रुपये का कोविड मुआवजा दिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना महामारी में अपनोंको खो दिया।

3. किसानों का 3 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा और किसानों के बकाया बिजली बिल माफ किए जाएंगे। साथ ही,आम ग्राहकों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।

4. युवाओं के लिए 10 लाख भर्तियां निकाली जाएंगी, जिसमें 50% नौकरियां लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी।

5. गुजरात में सरकारी नौकरियों में कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम को खत्म किया जाएगा और जिन युवाओं के पास रोजगार नहीं है, उन्हें3000 बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

6. गुजरात में 3000 अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोले जाएंगे और लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक की शिक्षा मुफ्त होगी।

7. गुजरात में जो दुग्ध उत्पादक हैं, उन्हें 5 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी और 500 रुपये में गैस सिलेंडरदिया जाएगा।

8. भ्रष्टाचार के खिलाफ कानून लाएंगे और पिछले 27 सालों में जितना भी भ्रष्टाचार हुआ है, उसकी जांच होगी और दोषियों कोजेल भेजा जाएगा।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, गुजरात ड्रग्स के व्यापार का केंद्र बन गया है। पूरा ड्रग्स मुंद्रा बंदरगाह से लेजाया जाता है, लेकिन आपकी सरकार कोई कार्रवाई नहीं करती है।

यह है गुजरात मॉडल

राहुल गांधी ने कांग्रेस की भारतजोड़ो यात्रा शुरू होने से दो दिन पहले गुजरात का दौरा किया, जो किसी भी कांग्रेस नेता का सबसे बड़ा जनसंपर्क कार्यक्रम था। इस दौरान, उन्होंने गुजरात को ड्रग्स के व्यापार का केंद्र बनाने को लेकर बीजेपी शासित सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी का दौरा उस वक्त हुआ है, जब सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ पूरा विपक्ष इस साल के आखिरी में होने वाले गुजरात चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *