“नई नस्ल उर्दू से जुड़े, फारसी संग मजबूत रिश्ता कायम रखें, क्योंकि दोनों में अटूट रिश्ता”

Uttar Pradesh शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, संभल। अल्लामा इकबाल फाउंडेशन संभल के तत्वावधान में उर्दू सप्ताह के अंतर्गत आज अंतिम दिन मिशन इंटरनेशनल अकैडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहजोई रोड चौधरी सराय संभल में उर्दू दिवस एवं पुरस्कार वितरण पूरी शानो शौकत के साथ मनाया गया। जिसकी शुरुआत स्कूल कॉलेज से आए बच्चों ने नात, गीत, गजल, नज्में, तराना, और अल्लामा इकबाल की लिखी हुई दुआ के साथ की। जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली में फारसी विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर कलीम असगर ने नई नस्ल से उर्दू से जुड़ने की अपील करते हुए उर्दू वालों से आह्वान किया कि वह फारसी के साथ मजबूत रिश्ता कायम रखें। क्योंकि फारसी और उर्दू में अटूट रिश्ता है। उन्होंने ऐतिहासिक नगर संभल के विषय में उर्दू फारसी के महान कवियों के लिखे हुए अशआर पढ़कर संभल की तारीखी अहमियत पर रोशनी डाली।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़ में भूगोल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर मंसूर अहमद सिद्दीकी ने कहा कि उर्दू और विशेष रूप से उर्दू के विकास में सहयोग कर रहे अल्लामा इकबाल फाउंडेशन के सभी सदस्य एवं पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं। जो उर्दू के पैगाम को घर-घर तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। अल्लामा इकबाल फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रोफेसर आबिद हुसैन हैदरी ने उर्दू सप्ताह कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संभल और आसपास के सभी कॉलेज और स्कूलों के शिक्षक, शिक्षिकाओं विद्यार्थियों एवं प्रबंध कार्यकारिणी के जिम्मेदार व्यक्तियों को शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि आप सब की मेहनत से हम इतना कामयाब कार्यक्रम कर पाए।

अल्लामा इकबाल फाउंडेशन के संरक्षक और मशहूर समाजसेवी मुशीर खान तरीन ने कहा कि यह उर्दू है जिसे एक रिक्शा चलाने वाले से लेकर एक अरबपति तक बोलते हुए फख्र महसूस करता है ।राजनीतिक पार्टियों के नेता एवं कार्यकर्ता अपनी तकरीरों में उर्दू के शेर पढ़ कर वह वाई लौटते हैं ।तथा अपनी तकरीर को असरदार बनाते हैं ।डॉक्टर किशवर जहां ज़ैदी ने कहा कि उर्दू का यह कार्यक्रम हमारे देश की गंगा जमुनी तहजीब को सलामत रखने के लिए बहुत जरूरी है।

इस अवसर पर डॉक्टर रियाज अनवर, बदर जमाल साहिल, इमरान अली, डॉक्टर शिफा मरियम, जामिया मिलिया इस्लामिया का रिसर्च स्कॉलर अफजल अब्बास ने भी उर्दू के संबंध में अपने विचार प्रकट किये। समापन समारोह में प्रोफेसर कलीमा असगर नकवी को डॉक्टर नदीम तरीम तालीमी अवार्ड, और शहर के वरिष्ठ कवि एवं शायर जनाब वकार रूमानी साहब को डॉक्टर हनीफ तरीन अवार्ड प्रदान किया गया ।

कार्यक्रम में सुल्तान मोहम्मद खान कलीम, सैयद हुसैन अफसर ,वकार रुमानी ने खूबसूरत अशआर पेश किये। इस मौके पर उर्दू सप्ताह के अंतर्गत आयोजित किए गए कार्यक्रमों के विजेता प्रतिभागियों को प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पुरस्कार प्रदान किया गया।

समारोह में डॉक्टर रययान युसूफ, अलहाज मास्टर यामीन बरकती ,डॉक्टर फहीम अहमद ,डॉ शाहवेज, हाफिज मेहंदी हसन, जुबेर उमर ,शरीक जिलानी, रिजवान खान, डॉ खुर्शीद खान ,शाहिद हुसैन सैफी, हाजी तंजील अहमद, प्रधानाचार्य शाने रब , डॉक्टर मुनव्वर ताबिश, दरखशा, आयशा जावेद ,यासर अराफ़ात, जुनैद इब्राहिम , तनवीर अशरफी, कलीम अशरफ सलामी, हसीन बेगम ,जौफिशा, डॉक्टर गुलशन जहां आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

समापन समारोह की अध्यक्षता मौलाना मोहम्मद मियां इसराईली ने जब के संचालन मीर शाह हुसैन आरिफ और शफीकुर रहमान शफीक बरकती ने संयुक्त रूप से की। अंत में मिशन इंटरनेशनल एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य डॉक्टर अब्राहम जार्ज ने सभी का शुक्रिया अदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *