BNYS: डिग्री के नाम पर झुनझुना, फिर भी गुप्त रोग विशेषज्ञ

Uncategorized

लव इंडिया, मुरादाबाद। डिग्री के नाम पर झुनझुना, फिर भी बन गया गुप्त रोग विशेषज्ञ मुरादाबाद। भोजपुर रोड़ स्थित गांव चक कचनाल में मस्जिद की दुकानों में अरहान क्लीनिक संचालित है और इसे एक ऐसे व्यक्ति द्वारा संचालित किया जा रहा है जो खुद कुछ भी नहीं लेकिन स्वास्थ्य विभाग के साहब की कृपा से गुप्त रोग विशेषज्ञ हो गए हैं और धड़ल्ले से तमाम बीमारियों का इलाज कर रहे हैं।

मौहम्मद नदीम का अरहान क्लीनिक क्षेत्र में कुख्यात है। इस क्लीनिक पर एम नदीम गुप्त रोगों का इलाज करने के साथ-साथ लिकोरिया, पीरियड का ना होना, पीरियड का घट- बढ़ जाना, बेइंतहा दर्द के अलावा मलेरिया, टाइफाइड, शुगर, ब्लड प्रेशर, बुखार, खून की कमी, पेट रोग, लीवर रोग, गुर्दे की पथरी, डायरिया, आंतों में इन्फेक्शन, पुरानी से पुरानी एलर्जी और मिर्गी के दौड़े का भी इलाज करने का दावा करते हैं।

इतना ही नहीं, खून की जांच और अल्ट्रासाउंड कराने पर 15% का डिस्काउंट की सुविधा भी यहां उपलब्ध है लेकिन खुद को डॉक्टर कहने वाले एम नदीम जो जनरल फिजिशियन होने के साथ-साथ बीएनवाईएस होने का दावा करते है और यहीं पर उनका घालमेल पकड़ में आ रहा है क्योंकि बीएनवाईएस कोई डिग्री ना होकर एक अमान्यता प्राप्त डिप्लोमा है और इसके तहत सिर्फ हवा पानी और मिट्टी से उपचार होता है लेकिन एम नदीम हवा, पानी और मिट्टी के बजाय एलोपैथी दवाओं से इलाज कर जान जोखिम में डाल रहे हैं।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमसी गर्ग का कहना है कि जिला स्तर पर शासन के आदेश अनुसार अपंजीकृत व अनुचित तरीके से इलाज करने वालों के खिलाफ मेडिकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और इनके खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। बावजूद इसके, अरहान क्लीनिक के संचालक एम नदीम खुद को मान्य चिकित्सक होने का दावा करते हैं और कहते हैं कि बीएनवाईएस हर तरह की चिकित्सा और हर तरह की पैथी से करने के लिए पूरी तरह वैध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *