इस्कॉन में धूमधाम से मनाया गया नित्यानंद उत्सव

India Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल वीडियो

लव इंडिया, मुरादाबाद। 22 फरवरी को अंतराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ इस्कॉन द्वारा नित्यानंद बलराम जी का प्रकट उत्सव मनाया गया। द्वापर युग में भगवान कृष्ण के अवतार के समय उनके साथ उनके बड़े भाई के रूप में बलराम जी का अवतार हुआ था। त्रेता युग में भगवान राम के अवतार के साथ उनके बढ़े भाई के क्रम में लक्ष्मण जी भी अवतरित हुए थे। इस प्रकार कलयुग में भगवान श्री कृष्ण के अवतार चैतन्य महाप्रभु के रूप में अवतरित हुए हैं तथा उनके भाई नित्यानंद के रूप में बलराम जी का अवतार हुआ है। त्रयोदशी तिथि के होने के कारण इसको नित्यानंद त्रयोदशी उत्सव भी कहा जाता है। वैष्णव भक्तों के लिए यह तिथि का बहुत महत्व है। इसे बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ वैष्णव भक्तजन मानते हैं।

इस अवसर पर इस्कॉन भक्तो द्वारा आशियाना केन्द्र पर प्रातः से हरि नाम संकीर्तन आयोजित किया गया। भक्तों ने हरे कृष्ण महामंत्र का कीर्तन वैष्णव भजन नित्यानंद प्रभु की प्रभु की लीला पर नाटक प्रस्तुत किया। इसके बाद सभी भक्तों ने मिलकर भगवान का अभिषेक किया। उसके बाद पुष्पों द्वारा सभी पर पुष्प वर्षा की गई।

इस अवसर पर नगर के गणमान्य व्यक्तियों तथा अधिकारियों ने भी अभिषेक में सहभागिता की। इस अवसर पर केंद्र प्रवर्तक श्रीमान उज्जवल सुन्दर दास द्वारा विशेष प्रवचन किया गया। इस प्रवचन में भगवान नित्यानंद प्रभु के अवरतन का उद्देश्य एवं उनकी लीलाओं महिमा का गुणगान किया गया।

साथ ही नित्यानंद प्रभु जी को छप्पन भोग अर्पित किए गए और उनकी आरती की गई इस अवसर पर इस अवसर पर सभी भक्तों के लिए महा प्रसाद भोजन का वितरण किया गया। उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों के लिए भी भगवान का विशेष अभिषेक वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एम आई टी कॉलेज की चेयरमैन सुधीर गुप्ता जी की पत्नी अनुभा गुप्ता, सी एल गुप्ता आई इंस्टीट्यूट से सिखा गुप्ता, डॉक्टर अनुपमा ,डॉ अपूर्व मित्तल आदि रहे कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सेंटर प्रबंधक उज्जवल सुंदर दास, समर्पित गौर दास, अनिकूल हे ग्रीव दास, अरुण उदय दास, सचिनंदन दास , महामुनि दास, साक्षी गौरांग दास, विद्वान गौरांग दास ,मोहित अग्रवाल मनोज सिक्का आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *