76th Independence Day: लाल किले की प्राचीन से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- अगले साल 2024 मैं फिर आऊंगा

India International Uttar Pradesh Uttarakhand खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति शिक्षा-जॉब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (15 अगस्त) को 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया. 90 मिनट से अधिक के संबोधन में प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों की बात की तो मणिपुर का जिक्र भी किया. उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का बखान किया तो नए ग्लोबल ऑर्डर में भारत की भूमिका का खाका खींचा. राजनीतिक विरोधियों पर निशाना भी साधा और संबोधन के आखिरी हिस्से में उन्होंने 2024 में एक बार फिर से वापसी की बात कही.

पीएम मोदी ने कहा, ”अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, उसकी सफलता और गौरवगान आपके सामने प्रस्तुत करूंगा. मैं आप में से आता हूं, मैं आपके बीच से निकला हूं, मैं आपके लिए जीता हूं. अगर मुझे सपना भी आता है तो आपके लिए आता है, अगर मैं पसीना भी बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं. इसलिए ​नहीं कि आपने मुझे ये दायित्व दिया, ये मैं इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि आप मेरे ​परिवारजन हैं और मैं आपके किसी दुख को नहीं देख सकता हूं.”

2014 में जो वादा था, वो पूरा किया

पीएम मोदीपीएम मोदी ने पहले कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा, 2014 में मैंने वादा किया था कि मैं परिवर्तन लाऊंगा और 140 करोड़ मेरे परिवारजन, आपने मुझपर भरोसा किया और मैंने उस विश्वास को पूरा करने की कोशिश की. रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म के द्वारा मैंने परिवर्तन के वादे को विश्वास में बदल किया. देश के लिए कठोर परिश्रम किया है, शान से किया है. हमारे लिए नेशन फर्स्ट, राष्ट्र सर्वोपरि है. 2019 में आप सबने परिवर्तन के आधार पर एक बार फिर आशीर्वाद दिया. परफॉर्मेंस मुझे दोबारा ले आया.

पीएम मोदी बोले-अगली 15 अगस्त को इसी लाल किले से..

पीएम मोदी ने आगे कहा, आने वाले 5 साल अभूतपूर्व विकास के हैं. 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम पल आने वाले 5 साल हैं. अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियां, आपके सामर्थ्य, आपके संकल्प, उसमें हुई प्रगति, उसकी सफलता, उसके गौरवगान, उससे भी अधिक आत्मविश्वास के साथ आपके सामने प्रस्तुत करूंगा.पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, मैं लालकिले से आपकी मदद मांगने आया हूं, मैं आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं. आजादी के अमृतकाल में 2047 में, जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, उस समय दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *