प्रिंट के बाद डिजिटल मीडिया क्षेत्र में लगातार ऊंचाइयों छू रहे लव इंडिया के संपादक उमेश लव का सम्मान

India Uttar Pradesh Uttarakhand अपराध-अपराधी खाना-खजाना खेल-खिलाड़ी टेक-नेट तीज-त्यौहार तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति लाइफस्टाइल शिक्षा-जॉब

प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद हिंदी पत्रकारिता दिवस पर विशाल कार्यक्रम का आयोजन। हिन्दी-उर्दू की लड़ाई में कहीं अंग्रेजी न बाजी मार ले: मण्डलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह। पत्रकारों के लिए प्रेरणा दायक है पत्रकारिता दिवस: डीआईजी शलभ माथुर। हमें उगते सूरज के समान पत्रकारिता को मानना चाहिए: एसएसपी हेमराज मीणा। नगर निगम से बनवाऊंगा पूरा प्रेस क्लब भवनः महापौर

लव इंडिया मुरादाबाद। प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद द्वारा क्लब के मुख्य कार्यालय कम्पनी बाग स्थित प्रेस क्लब भवन में गत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को आयोजित किया गया। जिसमें मण्डल के पत्रकारों ने भाग लिया। कार्यक्रम में उपपुलिस महानिरीक्षक शलभ माथुर, प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद के उपाध्यक्ष शिशिर कुमार गुप्ता एवं पूर्व उपमेयर वार्ड 28 से जीत की हैट्रिक लगाने वाले राजेश गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित करके किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डीआईजी शलथ माथुर ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता दिवस पत्रकारों के लिए सम्मानजनक रूप से मनाया जाना चाहिए क्योंकि यह हिंदी पत्रकारों के लिए प्रेरणा दायक है और हिंदी पत्रकारों को प्रोत्साहन देता है।

इसी बीच कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री हेमराज मीणा भी प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद के निमंत्रण पर कार्यक्रम में पधारे। उन्होंने भी दीपप्रज्जवलन को नमन किया। डीआईजी श्री शलभ माथुर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री हेमराज मीणा ने साहित्यकार अजय अनुपम, हैट्रिक लगाने वाले पार्षद राजेश गुप्ता एवंपत्रकार नरेश अग्रवाल को सम्मानित किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने कहा कि 1826 में तीस मई को ही उदंड मार्तण्ड नामक हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र का पंडित युगल किशोर ने प्रारंभ किया था। तब ही से यह हिंदी पत्रकारिता दिवस माना जाता है। उत्तर प्रदेश के साहित्यकारों ने पहले अपने आप को पत्रकारिता से गौरवान्वित फिर स्वयं को साहित्यकार कहा। उन्होंने कहा कि उदंड मार्तण्ड का मतलब है उगता हुआ सूरज इसलिए उगते हुए सूरज के समान ही हिंदी पत्रकारिता को मानना चाहिए। डीआईजी एवं एसएसपी को क्लब की ओर से स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया।

मुरादाबाद नगर निगम के महापौर विनोद अग्रवाल का उपाध्यक्ष शिशिर कुमार गुप्ता एवं सचिव राजन सिंह राज ने साथ ही मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त आजेन्य कुमार सिंह ने पुष्पाहार पहनाकर एवं शॉल उड़ाकर एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर महापौर विनोद अग्रवाल ने मण्डलायुक्त द्वारा प्रेरणा दिये जाने पर कहा कि वे नगर निगम की ओर से इस प्रेस क्लब भवन का पूरी तरह जीर्णोद्धार करवायेंगे। इसके लिए उन्हें बाइलाज एवं प्रोजेक्ट आप लोग दे दें। उन्होंने कहा कि मैं यह भी व्यवस्था करवाने का प्रयास करूंगा कि यहा पर एक सफाई कर्मचारी एवं चैकीदार की व्यवस्था हो जाए। इस पर सभागार में उपस्थित सभी लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया।

मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि उदण्ड मार्तण्ड से हिंदी पत्रकारिता दिवस का प्रारंभ हुआ। प्रदेश के जितने भी सुप्रसिद्ध साहित्यकार थे। वे अपनेआप को पहले पत्रकार कहते थे। बाद में साहित्यकार उन्होंने कहा कि हिंदी पत्रकारिता को हर युग में प्रताड़ना झेलनी पड़ती है, ऐसा नहीं है कि आज ही यह बात है। आज हम हिंदी और उर्दू के चक्कर में पड़े हुये हैं और अपनी भाषा को भूल रहे हैं जो संस्कृत से बनी है। कहीं ऐसा न हो कि हिंदी और उर्दू की लड़ाई में अंग्रेजी हावी हो जाए। हालांकि आज अंग्रेजो का भी वह दौर नहीं रहा है जो किसी समय था। इसलिए हम पत्रकारिता अवश्य करें और हिंदी में ही करें लेकिन ऐसी पत्रकारिता करें जो निष्पक्ष हो आलोचना करना हमारा अधिकार है। परंतु आलोचना विद्वेश भावना से नहीं होनी चाहिए क्योंकि यदि आप हमारी आलोचना करेंगे तो हम उस ओर देखेंगे और उसमें सुधार लाने का प्रयास करेंगे।

कहा कि आज अधिकारियों और पत्रकारों सभी पर कुछ न कुछ आरोप लगते हैं जिनमें में भी शामिल हूँ पीसीएस, आईएएस में 21 22 साल के बाद कोई भी युवक या युवती आती है और उसके बाद 2 साल तक उसकी टेनिंग होती है। इसका मतलब हुआ कि उसने 21 22 साल अपने परिवारजनों के बीच गुजारे हैं तो जो संस्कार उसे हमने 21 22 साल तक दिये उस पर वहीं हावी रहेंगे ऐसा नहीं हो सकता है कि वह 2 साल में ही अन्य संस्कारों से युक्त हो जाए। इसलिए हम और आप सब एक ही श्रेणी में आते हैं। हमें पत्रकारिता करते समय अपनी नीयत साफ रखनी चाहिए। यदि हम नियत साफ रखेंगे तो बेझिझक हम अपने समाचार कोप्रकाशित कर सकेगे।

अध्यक्षता कर रहे है क्लब के उपाध्यक्ष शिशिर कुमार गुप्ता ने कहा कि हमारे माननीय अतिथियों ने पत्रकारिता दिवस पर पूर्ण रूप से प्रकाश डाला है इसलिए उस पर पुनः प्रकाश डालना उचित नहीं होगा। यदि हम जो बाते उन्होंने हमारे समक्ष कहीं है हम उन पर अमल करते है तो हम निश्चित रूप से हम पत्रकारिता की ऊंचाईयों को प्राप्त कर सकते है क्योंकि यदि हमारी नीयत साफ है तो हम किसी से डरेंगे नहीं उन्होंने सभी पत्रकारों का आभार व्यक्त किया और कार्यक्रम में हिंदी पत्रकारिता दिवस पर शुभकामनाएँ दी।

मण्डलायुक्त आंजनेय कुमार महानगर के जाने माने वरिष्ठ होम्यो चिकित्सक डॉ. डोके गुप्ता एवं लव इंडिया नेशनल (वेबसाइट एप पोर्टल) के मुख्य संपादक वरिष्ठ पत्रकार उमेश लव एवं वार्ड 8 के पार्षद सीबी सिंह व कवि राजीव प्रखर को सम्मान पत्र एवं शॉल उड़ाकर सम्मानित किया। प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद के पदाधिकारियों एवं पत्रकारों ने मंचासीन सभी अधिकारियों का बैच लगाकर एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया। माननीय मण्डलायुक्त महोदव को प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद की ओर से क्लब के उपाध्यक्ष शिशिर कुमार गुप्ता ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

इस अवसर पर मीनाक्षी ठाकुर ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की एवं इस प्रकार की अपनी प्रस्तुति दी।पत्रकार होते हैं सच का उजाला होता वहां लोकतंत्र का तो चैथा खम्भा आपके नाम है।प्राण को हथेली रख खबरों को लाते ढूंढ खतरों के खिलाड़ियों को सादर प्रणाम है.केजीके कॉलेज की समाज शास्त्र की प्रोफेसर डॉ. ममता सिंह ने अपनी प्रस्तुति इस प्रकार दी। संगम अन्वेषण लगन, गुण जिसकी पहचानपत्रकारिता में उसे मिला सदा सम्मान ॥उजले दर्पण सा रहे पत्रकार का काम।जिसमें विम्बित हो सके, सारा देश समाज ।

महानगर एवं उत्तराखण्ड के जाने माने कवि राजीव प्रखर ने अपनी कविता की प्रस्तुति निम्न शब्दों में व्यक्त की।उपवन में कुछ वक्त बिताकर प्यारा सा संसार मिला।घोर अकेलेपन से लड़कर, जीने का आधार मिला।बरसो से सूनी क्यारी में,ज्यों ही पौध लगाई तो।मैंने पाया मुझको मेरा,बिछुड़ा घर परिवार मिला। राजीव प्रखर का कहना है कि हमें उंचाईयों तक पहुंचाने वाला प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद है हम इस बात को कभी नहीं भूल सके। कार्यक्रम में अजय अनुपम, शकील सरवर हाशमी, उदय भान सिंह मीडिया प्रभारी हाजी मो. अहसान अंसारी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। युग बन्धु ने सम्पादक कुमारदेव ने भी अतिथियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर कवियत्री कंचन खन्ना ने भी अपना कविता पाठ किया।

इस अवसर पर मण्डी धनौरा से नरेश सागर, सुनील कपूर, अमरोहा से तुलाराम ठाकुर, बिलारी से सुमित टण्डन, जसवीर सिंह, कांट से ओंकार सिंह, काजल सैनी, सिराजुद्दीन, इंद्रपाल पासी, अनिल सक्सैना, दीपक कुमार प्रजापति, दिनेश जैन, दीपराज सक्सैना, अजय सक्सेना, मुजाहिद हुसैन, मौ. कमर, सतीश कुमार अग्रवाल, नंदनी,शोएब रहमान, मोहित शर्मा, मयाराम राम सिंह, दयानंद शर्मा, राकेश शर्मा, अभय ठाकुर, जुबैर आलम, राजेश कुमार, हरि सिंह, मुकेशानंद जी सूर्यकुज, मनोज कुमार शर्मा, परवेज जैदी गांधी, अश्विनी कुमार माथुर, रवि तिवारी, मनोज सैनी, महिम अग्रवाल, शांति पाल प्रजापति आदि अनेक पत्रकार एवं सूचना विभाग की ओर से एकाउंटेंट मुजम्मिल हुसैन, संरक्षक ममता शर्मा एवं प्रमोद अग्रवाल का काफी सहयोग रहा। सूचना विभाग के निवर्तमान बड़े बाबू हरि सिंह भी गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। प्रेस क्लब ऑफ मुरादाबाद में तैनात जयविंदर भटनागर का भी कार्यक्रम में सहयोग प्रदान हुआ। कार्यक्रम का सफल संचालन सहसचिव आरएस राज ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *